महाराष्ट्र के अंबरनाथ में केमिकल फैक्ट्री से गैस लीक से हड़कंप

महाराष्ट्र के अंबरनाथ में एक केमिकल कंपनी की फैक्ट्री से गैस लीक होने से दहशत फैल गई है। केमिकल का धुआं पूरे शहर में फैल गया है, जिससे विजिबिलिटी कम हो गई है। लोगों की आंखों और गले में जलन हो रही है। इससे लोगों के मन में 1984 के भोपाल गैस त्रासदी की यादें ताजा हो गई हैं। 

शहर से आए वीडियो में सड़कें धुएं की धुंध में ढकी हुई दिखाई दे रही हैं। जो लोग इसके संपर्क में आए हैं, उन्होंने अपनी नाक और मुंह को ढक रखा है। ऐसा लग रहा है कि धुंध ने शहर को पूरी तरह से ढक लिया है।

एनडीटीवी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गैस रेलवे ट्रैक तक पहुंच गई है, जिससे आपात स्थिति में लोगों के शहर छोड़कर जाने की भी संभावना खत्म हो गई है। गैस का पता लगाने और रिसाव के कारण का पता लगाने के प्रयास जारी हैं। सूत्रों ने बताया कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए टीमें भी भेजी गई हैं। अधिकारियों ने लोगों से घरों के अंदर रहने को कहा है।

आपको बता दें कि 12 सितंबर की रात करीब दस बजे मोरीवली एमआईडीसी इलाके में तेज गंध आने लगी। इससे कई नागरिकों को परेशानी होने लगी। इसी बीच फायर ब्रिगेड को मौके पर बुला लिया गया। बताया गया कि जब फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने जांच की और पूछताछ की तो एमआईडीसी में किसी भी कंपनी से कोई गैस नहीं निकली थी।

हालांकि शहर में धुआं फैलने से नागरिकों में काफी दहशत फैल गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार, निककेम केमिकल कंपनी से हवा में रसायन फैलने के कारण नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हुईं। कई लोगों को गले में खराश और आंखों में जलन की समस्या हुई।.

वर्तमान में वायु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मोबाइल वैन द्वारा वायु प्रदूषण की निगरानी की जा रही है। सटीक गैस की जांच की जा रही है। प्रशासन ने भी कहा है कि स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की जरूरत नहीं है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker