बच्चों के साथ जाना चाहते हैं किसी ठंडी जगह, तो इन देशों की करें सैर

समय हर कोई अपने पिता के साथ किसी ठंडी जगह पर घूमने का प्लान बना रहा है। लेकिन कम बजट के कारण यात्रा की योजना बनाना मुश्किल हो रहा है। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आप कम बजट में भारत की किसी ठंडी जगह का ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

कम बजट में यात्रा की योजना बनाने के लिए सबसे पहले आपको किसी ऐसे स्थान पर जाना होगा जो आपके शहर से बहुत दूर न हो।अगर आप दिल्ली-एनसीआर जैसी जगहों से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आप हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के निचले पहाड़ी स्थानों की यात्रा की योजना बना सकते हैं। जैसे आप मसूरी, शिमला और मनाली जैसी जगहों पर जा सकते हैं।

इन जगहों पर जाने के लिए आप अपनी यात्रा की शुरुआत बस से करें। अगर आप कम बजट में यात्रा की योजना बना रहे हैं तो एसी बस की बजाय सार्वजनिक परिवहन बस से यात्रा करें। इससे आपको ज्यादा टिकट खर्च नहीं करना पड़ेगा. बस से उतरने के बाद जब आप पहाड़ों पर जाने के लिए कैब बुक करेंगे तो यह आपको काफी महंगी पड़ेगी। इसलिए घूमने के लिए किराये पर स्कूटर या बाइक लें। यह पहाड़ों का पता लगाने का सबसे सस्ता तरीका है। अगर आप पैसे खर्च करना चाहते हैं तो फास्ट फूड खाने की बजाय उचित खाना खाएं। इससे आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा और आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी. साथ ही खाने-पीने का सामान भी अपने साथ ले जाएं। आप होटल लेने के बजाय हॉस्टल में रात बिताने का फैसला कर सकते हैं। हॉस्टल में रात गुजारने में आपको कम खर्च आएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker