पेट खराब होने पर अपनाएं हमेशा कारगर रहने वाले दादी-नानी के ये नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

बरसात के मौसम में अक्सर लोगों का पेट खराब हो जाता है। खासतौर पर उनका जो बाहर खाना खाते हैं। पर इस बात की गारंटी नहीं ली जा सकती है कि जो लोग घर पर खाना खाते हैं उनका पेट हमेशा ठीक ही रहे। पेट में संक्रमण की बहुत सी वजहें हो सकती हैं। अनहाइजीनिक खाना, पानी या फिर हाथों के माध्यम से शरीर में पहुंची गंदगी। जिसकी वजह से बार-बार मोशन होना, कमजोरी होना, उल्टी होना और कभी-कभी बुखार होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। अगर आपका पेट खराब हो गया है और आप दवाई खाने से बचना चाहते हैं तो दादी- नानी के इन घरेलू उपायों का अपनाकर आप राहत पा सकते हैं। ये उपाय पूरी तरह घरेलू हैं इसलिए इन पर भरोसा करने में कोई नुकसान भी नहीं है।

जीरा पानी न भूलें

जीरा हमेशा भोजन का जायका तो बढ़ता ही है लेकिन इसमें औषधीय गुण भी होते हैं। वेटलॉस के साथ-साथ जीरा पानी हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। एसिडिटी, पेट में जलन जैसी समस्याएं भी जीरा पानी पीने से दूर होती हैं। ऐसे में बिगड़े हाजमे को ठीक करने में जीरा पानी एक बहतरीन विकल्प है।

कच्चे केले को आग पर पका कर खाएं

कच्चा केला लें और इसे आग पर पकाएं। इसके बाद इसे मैश करें और शहद मिलाकर इसे खाएं। ये तरीका पेट दादी-नानी के जमाने से पेट बांधने का रहा है। इससे आपके खराब पेट पर एक लगाम सी लगती है और मल त्याग की फ्रीक्वेंसी कम हो जाती है।

नमक और चीनी का घोल

बहुत अधिक लूज मोशन होने से हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है, वहीं शरीर कमजोर होने लगता है और सिर चकराने लगता है। शरीर में नमक और शुगर के लेवल को कंट्रोल रखने के लिए साथ ही पानी की कमी को दूर करने के लिए नमक चीनी का घोल काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए आप पहले पानी को उबाल लें, ताकि किसी भी इंफेक्शन का खतरा न रहें, पानी ठंडा हो जाने पर उसमें दो चम्मच चीनी और आधा चम्मच नमक मिला कर इसका घोल तैयार करें और इसका दिन में चार से पांच बार सेवन करें।

नींबू का रस

नींबू का रस आंतों की सफाई करने में मदद करता है, इससे दस्त को रोकने में भी सहायता मिलती है। दस्त पर काबू पाने के लिए एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस डालकर इसे पिएं।

घी और हल्दी का कॉम्बिनेशन

जो लोग पेट की समस्या से परेशान रहते हैं, तो उन्हें घी और हल्दी के जादुई कॉम्बिनेशन से सबसे अधिक फायदा हो सकता है। यह पाचन में सहायता करने से लेकर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद करता है। वहीं ये कॉम्बिनेशन कब्ज की स्थिति में मल को मुलायम बना इसे आसानी से बाहर निकालने में आपकी मदद करता है। इसका सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और वेट लॉस को प्रमोट करता है।

बड़े काम की है दालचीनी

दालचीनी एक प्रकार का खड़ा मसाला है, जो भोजन में जायका बढ़ाने का काम करता है लेकिन दालचीनी पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। ये चंद मिनटों में एसिडिटी को गायब कर सकती है। इसके लिए करीब आधा चम्मच दालचीनी को पानी में उबालकर हल्का गुनगुना होने पर पिएं। आप चाय में भी उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं। दोनों हो तरीकों से ये फायदा पहुंचाएगी।

दही खाएं

दही का सेवन सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मदद करता है। ये पेट खराब होने पर भी इतना ही कारगर है। दरअसल, दही, एंटीबैक्टीरियस और एंटीफंगल है जो कि पेट के बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन को कम करता है और खराब पेट को सही करता है। तो, इस समस्या में दही में पानी मिलाकर पतला करें और इसे खाएं।

नारियल पानी पिएं

जब आपका पेट खराब होता है तो शरीर में पानी की कमी भी होने लगती है। ऐसी स्थिति में आपको नारियल पानी पीना चाहिए। इसके इक्लोट्रोलाइट्स, आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करते हैं और डिहाइड्रेशन के लक्षणों में कमी लाते हैं। इसके अलावा ये इंफेक्शन को कम करने में भी मददगार है। तो, पेट खराब हो तो इन चीजों का सेवन करें।

रामबाण है अजवाइन

एक चुटकी सेंधा नामक के साथ एक चम्मच अजवाइन मिलाकर मिक्स कर लें और अब इस मिश्रण को खाने के साथ ही ऊपर से गर्म पानी पिया जाए तो ये पेट की गैस में तुरंत राहत दिलाती है। आप किसी अलग तरीके से भी इसका सेवन कर सकते हैं। प्रतिदिन सुबह-सुबह इसके सेवन से आपका हाजमा हमेशा दुरुस्त रहता है और पेट संबंधी तमाम परेशानी पास भी नहीं भटकती।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker