कोरिया ने पूर्वी सागर में दागीं बैलिस्टिक मिसाइल, US में तूफान ‘फ्रांसिन’ और श्रीलंका की चुनावी हलचल

दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को पूर्वी सागर की ओर छोटी दूरी की कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस बारे में दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कोई और जानकारी नहीं दी। हालांकि, उन्होंने कहा कि घटना की जांच चल रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्योंगयांग ने आखिरी बार 1 जुलाई को बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की थी।

कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव के बीच उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने युद्ध की तैयारियों को बढ़ाने के लिए और अधिक आत्मघाती ड्रोन के विकास और उत्पादन का आह्वान किया है। दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी ने पहले बताया था कि किम ने 24 अगस्त को विभिन्न ड्रोनों के प्रदर्शन परीक्षण की निगरानी की थी।

अमेरिका के लुइसियाना में तूफान फ्रांसिन की दस्तक, भारी बारिश हुई

तूफान फ्रांसिन ने बुधवार (स्थानीय समयानुसार) को अमेरिका के लुइसियाना तट पर दस्तक दी। राष्ट्रीय तूफान केंद्र के अनुसार, मध्य समय में, तूफान फ्रांसिन दक्षिणी लुइसियाना के टेरेबोन पैरिश में पहुंचा, जो मॉर्गन सिटी से 30 मील दक्षिण पश्चिम में है। यह श्रेणी 2 का तूफान था, जिसमें 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं। तूफान फ्रांसिन के लुइसियाना पहुंचने से भारी बारिश हुई। बाढ़ की स्थिति को देख अधिकारियों नेपैरिश में कर्फ्यू लागू कर दिया। इसके अलावा, पैरिश के सबसे निचले तटीय क्षेत्रों में रहने वाले निवासियों के लिए अलर्ट जारी किया गया। 

पाकिस्तान में मंकीपॉक्स का पांचवां मामला मिला

पाकिस्तान के पेशावर में एमपॉक्स (मंकीपॉक्स) वायरस का पांचवां मामला सामने आया है। खैबर पख्तूनख्वा के स्वास्थ्य मंत्री कासिम अली शाह ने बुधवार को एक वीडियो संदेश में इसकी जानकारी दी। शाह ने कहा, पांचवां मामला 33 वर्षीय मरीज के रूप में सात सितंबर को इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के माध्यम से सऊदी अरब से पाकिस्तान आया था। अपनी यात्रा के बाद मरीज पेशावर गया और एक होटल में रुका। इसके बाद, वह इलाज के लिए एक निजी क्लिनिक में गया। शाह ने कहा, मरीज को लोअर दीर में उसके घर पर अलग रखा गया है। सऊदी अरब से आने के बाद वह किसी भी रिश्तेदार से नहीं मिला। शाह ने कहा, ‘मरीज के लक्षणों में सुधार हो रहा है, उनके परिवार के सदस्यों को संक्रमण फैलने के बारे में अवगत करा दिया गया है।’

श्रीलंका की तमिल पार्टी के राष्ट्रपति चुनाव में प्रेमदासा को समर्थन देने पर विवाद

श्रीलंका की मुख्य तमिल पार्टी द्वारा राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य विपक्षी प्रतिद्वंद्वी साजिथ प्रेमदासा को समर्थन देने को लेकर विवाद पैदा हो गया है। तमिल नेशनल अलायंस (टीएनए) ने 1 सितंबर को चुनाव में प्रेमदासा का समर्थन करने का ऐलान किया था। यह फैसला टीएनए के मुख्य घटक इलानकाई तमिल अरासु कच्ची (आईटीएके) की केंद्रीय समिति की बैठक में लिया गया। हालांकि, पार्टी के अध्यक्ष एस श्रीधरन, जो उस समय ब्रिटेन में थे, ने कहा कि ऐसा कोई फैसला नहीं हुआ है और वे तमिल आम उम्मीदवार पी अरियानेथिरन का समर्थन करेंगे। पार्टी के एक अन्य नेता मावई सेनाथिराजा ने बुधवार को बताया इस मामले पर अंतिम निर्णय 15 सितंबर तक टालने का फैसला किया गया।

वहीं वरिष्ठ टीएनए नेता एम ए सुमनथिरन ने कहा कि ‘प्रेमदासा का समर्थन करने का आईटीएके का निर्णय अंतिम था और इसकी समीक्षा नहीं की जा रही है’। साल 2019 में भी टीएनए ने प्रेमदासा का समर्थन किया था। हालांकि उस चुनाव में प्रेमदासा को गोटाबाया राजपक्षे के सामने हार का सामना करना पड़ा था। प्रेमदासा के अलावा, मौजूदा राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मार्क्सवादी जेवीपी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके चुनाव में अग्रणी उम्मीदवार हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker