उत्तर भारत के बड़े हिस्से में भूकंप के झटके हुए महसूस

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भारत के अलावा पाकिस्तान और अफगानिस्तान के भी एक हिस्से में भूकंप आने की खबर है। पाकिस्तान के अखबार द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार खैबर पख्तूनख्वा से लेकर पंजाब तक झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 आंकी गई है। इस भूकंप का केंद्र डेरा गाजी खान के पास माना जा रहा है। यह भूकंप धरती से 10 किलोमीटर नीचे थे, जिसके चलते ऊपर तीव्रता कम देखी गई है। 

फिलहाल भारत, पाकिस्तान या अफगानिस्तान समेत कहीं से भी किसी तरह के जान या माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। इस भूकंप के झटके दिल्ली, पश्चिम यूपी, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और पंजाब समेत कई राज्यों में महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सेसमोलॉजी के अनुसार भूकंप आने का समय 12:58 मिनट दर्ज किया गया है। सेंटर फॉर सेसमोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6 से कम रहे तो ज्यादा खतरा नहीं रहता है। लेकिन इस भूकंप का केंद्र जमीन से ज्यादा नीचे नहीं था, ऐसे में यह खतरनाक भी हो सकता था। फिर भी अब तक कहीं से भी जान या माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। 

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे का कहना है कि भूकंप की तीव्रता 5.8 नहीं बल्कि 5.4 थी। इसका असर पाकिस्तानी पंजाब के ज्यादातर शहरों में दिखा है। इनमें मियांवाली, खानेवाल, टोबा टेक सिंह, गुजरात, सरगोधा और झांग शामिल हैं। इसके अलावा राजधानी इस्लामाबाद, मुल्तान और लाहौर में भी भूकंप के झटके लगे हैं। वहीं खैबर पख्तूनख्वा के पेशावर के अलावा स्वात घाटी, उत्तरी वजीरिस्तान आदि भी भूकंप आया है। बता दें कि 29 अगस्त को भी भूकंप आया था, जिसका केंद्र अफगानिस्तान में पाया गया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker