प्रवासी पालतू कुत्ते-बिल्लियों को खा रहे हैं, प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप ने कमला हैरिस पर साधा निशाना

कमला हैरिस के साथ पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक विवादास्पद दावा किया कि ओहियो के स्प्रिंगफील्ड में प्रवासी लोग पालतू जानवरों को खा रहे हैं। उन्होंने कहा, “स्प्रिंगफील्ड में जो लोग बाहर से आए हैं, वे कुत्तों को खा रहे हैं। वे बिल्लियों को खा रहे हैं। वे वहां रहने वाले लोगों के पालतू जानवरों को खा रहे हैं। यही हमारे देश में हो रहा है।” वहीं, स्प्रिंगफील्ड शहर के प्रबंधक ने कहा कि ऐसे आरोपों का कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है।

मॉडरेटर डेविड मुइर ने बताया कि स्प्रिंगफील्ड के शहर के प्रबंधक ने कहा है कि इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है। ट्रंप ने टेलीविज़न पर देखी गई घटनाओं का हवाला देते हुए यह दावा किया है। लोगों ने कहा था कि उनके पालतू जानवरों को भोजन के लिए ले जाया गया था।

कमला हैरिस ने भी ट्रंप के दावे को सिरे से खारिज कर दिया। इस दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने कैलिफोर्निया अटॉर्नी जनरल के रूप में अपने कार्यकाल पर भी प्रकाश डाला। इस दौरान उन्होंने ड्रग तस्करी और मानव तस्करी में शामिल गिरोहों पर सफलतापूर्वक मुकदमा चलाया था।

कमला हैरिस ने ट्रम्प पर सीमा संकट को उकसाने का आरोप लगाया। उन्होंने अपने वादों को पूरा करने में विफल रहने के लिए भी ट्रम्प की आलोचना की। कमला हैरिस ने कहा कि वह सिर्फ बातें तो करते हैं, लेकिन हम काम करते हैं। हैरिस ने कहा, ‘‘डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका की 8.1 करोड़ जनता ने सत्ता से हटाया है। इसलिए वह इस बात पर बिल्कुल स्पष्ट रहें।’’

इस पर ट्रंप ने सवाल किया कि उप राष्ट्रपति के तौर पर अपनी सेवा के दौरान उन्होंने अपने प्रस्तावित विचारों पर काम क्यों नहीं किया। ट्रम्प ने अवैध प्रवासन के मुद्दे पर भी हैरिस को घेरा।

रिपब्लिकन पार्टी के नेता ने संकल्प लिया है कि वह अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों को देश से निकाल बाहर करेंगे और चेतावनी देते हुए कहा कि हैरिस बाइडेन से भी बदतर हैं तथा उनकी नीतियां अमेरिका को वेनेजुएला बना देंगी।

उपराष्ट्रपति हैरिस ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को खरी-खोटी सुनाते हुए उन्हें 2020 के चुनाव में मिली हार की याद दिलाई और उनके अन्य झूठे वादों पर व्यंग्यात्मक टिप्पणी की। कमला हैरिस की तीखी टिप्पणियों से तिलमिलाए ट्रंप ने उन पर निजी हमले शुरू कर दिए और विषय से भटक गए, जबकि उनके सलाहकारों और समर्थकों ने उन्हें हैरिस के खिलाफ इस तरह की टिप्पणियों से बचने का सुझाव दिया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker