अगर आपको अपने कर्ली हेयर्स से है प्यार, तो उनकी देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

कई लोगों को स्ट्रेट बाल पसंद होते हैं, तो कई लोगों को कर्ली हेयर बेहद पसंद आते हैं। यहां तक कि आजकल लोग पार्टी और इवेंट के लिए बार-बार अपना हेयर स्टाइल बदलते रहते हैं। आपने कई बार देखा होगा कि कुछ महिलाओं के पहले से ही घुंघराले बाल होते हैं, लेकिन कुछ महिलाएं कर्ली हेयर अपनाने के लिए हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। यहां तक कि कुछ महिलाओं के चेहरे पर कर्ली हेयर उनकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करते हैं। घुंघराले बाल देखने में जितने आकर्षक लगते हैं, उन्हें संभालना उतना ही मुश्किल है। वैसे तो सभी हेयर टाइप के लिए देखभाल की आवश्यकता होती है। लेकिन कर्ली हेयर को कुछ एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। यही वजह है कि जिन लोगों के बाल घुंघराले होते हैं, वो इन्हें लेकर अधिक परेशान नजर आते हैं। घुंघराले बालों की देखभाल के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है इन्हें घुंघराले बनाए रखना। अगर आपके पास भी कर्ली हेयर हैं, तो परेशान न हों। हम ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में जानेंगे, जिनकी मदद से इनकी देखभाल की जा सकती है।

कर्ली हेयर के साथ ना करें रुखा बर्ताव

कर्ली हेयर को कई महिलाएं गलत तरीके से सुलझाती है या ऐसा कह सकते हैं कि रूखेपन से बर्ताव करती है। कई महिलाओं की ऐसी आदत होती है कि जब वह अपने हेयर वॉश करती है तो वह अपने बालों को अपने टॉवल से रगड़ रगड़ कर सुखाती है। लेकिन आप ऐसी किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें। आप अपने तौलिये से बालों को धीरे-धीरे सुखाने की कोशिश करें, ताकि आपके बाल आसानी से सुलझ जाए और उलझे भी ना। आप अपने बालों को घुंघराले लंबे समय तक रखना चाहते हैं, तो बाल धोने के बाद उन्हें धीरे-धीरे सुखाने की कोशिश करें।

सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें

बालों के लिए सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये केमिकल बालों से उनके नेचुरल ऑयल्स को छीन सकते हैं, जिससे ड्राईनेस और फ्रिजिनेस की समस्या होती है। वहीं घुंघराले बाल पहले से ही ड्राईनेस के शिकार होते हैं, इसलिए सल्फेट फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करना जरूरी है, जिससे उन्हें नुकसान पहुंचने से बचाया जा सके। कर्ली हेयर के लिए ऐसे माइल्ड शैंपू को चुनें, जिसे घुंघराले बालों के लिए डिज़ाइन किया गया हो।

शैंपू करने के बाद हमेशा कंडीशनर लगाएं

आपके बाल कैसे भी हो, कंडीश्नर आपके हेयर केयर रूटीन का जरूरी हिस्सा होना चाहिए। खासकर अगर आपके बाल मोटे या ड्राई हैं। क्योंकि घने, मोटे और ड्राई बाल बहुत जल्दी नमी खो देते हैं और अन्य बालों की तुलना में ये बहुत सख्त नजर आते हैं। इसलिए कंडीशनर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। बता दें कि एक हेयर कंडीश्नर न केवल आपके बालों के क्यूटिकल्स को चिकना करता है बल्कि बालों को चमकदार और उलझन से भी बचाता है।

हफ्ते में 2 बार बाल धोएं

बदलते मौसम में बालों की देखभाल के लिए कम से कम 2 बार बालों को धोएं। लंबे समय तक बालों को न धोने से स्कैल्प पर गंदगी जमा होने के साथ बाल रूखे भी हो जाते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए बालों को 2 बार धोएं। ऐसा करने से फ्रिजी बालों की समस्या भी कम होगी।

साटन के तकिए का करें यूज़

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि साटन के तकिए पर सोने से आपको बेहतर नींद आएगी। यहां तक कि आप खुद को किसी राजकुमार और राजकुमारी से कम नहीं समझेंगे। साटन के तकिए का यह फायदा है कि आपके घुंघराले बाल बिल्कुल भी उलझेंगे नहीं। यहां तक कि आपके बालों में गांठे भी नहीं पड़ेगी।

चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें

वैसे तो ये बात हर हेयर टाइप पर लागू होती है। लेकिन घुंघराले बाल वालों को खासतौर से इसे फॉलो करना चाहिए। उलझे बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। रेगुलर ब्रश या कंघी का इस्तेमाल करने से ये और भी ज्यादा टूटने और डैमेज होने लगते हैं। जरूरत पड़ने पर डिटैंगलिंग स्प्रे का भी इस्तेमाल करें।

एक्सरसाइज करते समय बालों को बांध लें

एक्सरसाइज करते समय पसीने से तर बाल आपकी स्कैल्प को चिकना बना सकते हैं। यहां तक की यह बालों को उलझाने की वजह भी बन सकते हैं। इसलिए गांठों को दूर रखने के लिए वर्कआउट करते समय अपने घुंघराले बालों को टाइट बांधे रखना चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker