UPSC जियो साइंटिस्ट एग्जाम 2025 के लिए एप्लीकेशन स्टार्ट, इस तरह करें अप्लाई

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से जियो साइंटिस्ट एग्जामिनेशन 2025 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जो भी अभ्यर्थी भू वैज्ञानिक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन प्रॉसेस 4 सितंबर से शुरू हो गई है जो निर्धारित अंतिम तिथि 20 सितंबर तक जारी रहेगी।

पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर भर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से पदानुसार जियोलॉजिकल साइंस/ अप्लाइड जियोलॉजी या जियो-एक्सप्लोरेशन/ इंजीनियरिंग जियोलॉजी/ संबंधित क्षेत्र में स्नातक या परास्नातक डिग्री आदि प्राप्त की हो। जो अभ्यर्थी इन पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में हैं वे भी भर्ती में भाग लेने के लिए पात्र हैं।

शैक्षिक योग्यता के अलावा इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 32 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

  • जियो साइंटिस्ट पदों पर आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Whats New सेक्शन में जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब अगले पेज पर पहले पहले पंजीकरण लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना है।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर फॉर्म को पूर्ण कर लें।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • UPSC Jio Examination 2025 Application Form लिंक
  • अधिसूचना डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

आवेदन शुल्क

जनरल, ओबीसी वर्ग को आवेदन के साथ 200 रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, पीएच एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker