2.5 करोड़ के स्वर्ण आभूषणों से सजेंगे खजराना गणेश, 1.25 लाख लड्डुओं का लगेगा महाभोग

देश-विदेश में ख्यात खजराना गणेश मंदिर में सात सितंबर से शुरू हो रहे दस दिनी गणेशोत्सव की तैयारी शुरू हो गई है। इस अवसर पर भगवान गणेश का ढाई करोड़ के स्वर्ण आभूषणों से शृंगार और सवा लाख लड्डुओं का महाभोग लगेगा।

इन दस दिनों में दर्शन-पूजन के लिए जुटने वाले लाखों भक्तों के लिए दर्शन व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा। किसी भी भक्त को दर्शन में आधे घंटे से अधिक का समय न लगे, इसलिए महाकाल मंदिर की तरह दर्शन की चलित व्यवस्था रहेगी।

मंदिर में प्रवेश रिंग रोड से सर्विस रोड होते हुए गणेश पुरी की ओर से मिलेगा और निकासी काली मंदिर खजराना गांव की तरफ से होगी। मुख्य पुजारी अशोक भट्ट ने बताया कि भगवान गणेश के साथ ही रिद्धि-सिद्ध और शुभ-लाभ को भी स्वर्ण मुकुट पहनाए जाएंगे।

कलेक्टर और निगमायुक्त करेंगे भोग अर्पण

खजराना गणेश को भक्त मंडल की ओर से सवा लाख मोदक का प्रसाद समर्पित किया जाएगा। इसके लिए भक्त मंडल की ओर से सोमवार से मंदिर परिसर में मोदक निर्माण शुरू हुआ। मंडल के अरविंद बागड़ी एवं कैलाश पंच ने बताया कि सात सितंबर को सुबह 10 बजे कलेक्टर आशीष सिंह व निगमायुक्त आयुक्त शिवम वर्मा भगवान गणेश को भोग अर्पित करेंगे।

प्रतिदिन अलग-अलग किस्म के अनाज के लड्डुओं का भोग लगेगा। सोमवार को पूजन कर 10 भट्टियों पर मोदक का निर्माण शुरू हुआ। इस मौके पर पंडित सुमित भट्ट, मंदिर के प्रबंधक गौरीशंकर मिश्रा, संगीता बागड़ी, विनीता गोयल आदि उपस्थित थे।

मंदिर की सड़क का होगा पैचवर्क

दस दिनी गणेशोत्सव के दौरान खजराना गणेश मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। इसे देखते हुए महापौर पुष्यमित्र भार्गव और निगमायुक्त शिवम वर्मा ने खजराना चौराहा से गणेश मंदिर पहुंच मार्ग का दौरा किया। इस दौरान अधिकारियों को सड़क का पैचवर्क करने के निर्देश दिए।

साथ ही यातायात व्यवस्था बनाने के साथ ही मंदिर क्षेत्र के आस-पास की व्यवस्था को ठीक करने का प्लान बनाने के लिए कहा। महापौर ने कहा कि खजराना गणेश मंदिर आने वाले भक्तों को आने-जाने में कोई असुविधा न हो, इसके लिए रास्ते में सड़क का पेचवर्क किया जाए।

मंदिर के व्यवस्थापकों को भी आश्वस्त किया कि भक्तों के लिए आने-जाने की बेहतर व्यवस्था कराई जाएगी। इस मौके पर क्षेत्रीय जोनल अधिकारी, खजराना मंदिर के पुजारी भी उपस्थित थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker