राजस्थान CET ग्रेजुएशन लेवल में उम्मीद से कम आवेदन, 12वीं स्तर में 1 ही दिन में फॉर्म 78000 के पार

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ग्रेजुएट लेवल की समान पात्रता परीक्षा (सीईटी) के लिए अब तक 6,38,842 आवेदन जमा हुए हैं। जबकि 12वीं स्तर की सीईटी के लिए एक ही दिन में 78,101 फॉर्म जमा हो चुके हैं। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के सचिव डॉ. भाग चंद बधाल ने यह जानकारी दी। बोर्ड अध्यक्ष आलोक राज ने कहा है कि सीईटी ग्रेजुएट लेवल के यह आवेदन उम्मीद से काफी कम है। इस परीक्षा के मैसेज को वायरल करना चाहिए। आवेदन की अंतिम तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी। सीईटी ग्रेजुएट लेवल के आवेदन की अंतिम तिथि 7 सितंबर है ऐसे में आवदेन आखिरी दिनों में तेजी से बढ़ने के पूरे आसार हैं। वहीं 12वीं स्तर की सीईटी के आवेदन 2 सितंबर से शुरू हुए हैं और 1 अक्टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं।

ग्रेजुएट लेवल सीईटी परीक्षा का आयोजन 21, 22, 25 और 26 अक्टूबर को किया जाएगा। इस भर्ती के तहत प्लाटून कमांडर, जेलर, हॉस्टल सुपरिटेंडेंट ग्रेड II, जूनियर अकाउंटेंट, पटवारी, जिलेदार, विलेज डेवलेपमेंट ऑफिसर, सुपरवाइजर (मेल एंड फीमेल), तहसील रेवन्यू अकाउंटेंट के पद भरे जाएंगे।

12वीं स्तर की सीईटी से वनपाल, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती, छात्रावास अधीक्षक, क्लर्क ग्रेड II, जमादार ग्रेड – II, जूनियर असिस्टेंट जैसे पदों पर भर्तियां होगी। यानी अगर किसी भी अभ्यर्थी को इन छह तरह के पदों के लिए आवेदन करना है तो उसे पहले 12वीं स्तर का सीईटी देना होगा।

सीईटी में नेगेटिव मार्किंग के प्रावधान को हटा लिया गया है। इसके अलावा अब सीईटी में 40 फीसदी अंक लाने वाले अभ्यर्थी भी सरकारी सेवाओं के लिए होनी वाली भर्ती परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे। अभी तक विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में उपलब्ध वैकेंसी के 15 गुना उम्मीदवारों को लिए मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता था। राजस्थान सीईटी में 15 गुना अभ्यर्थी लेने के प्रावधान से लाखों बेरोजगार उम्मीदवार भर्ती से वंचित रह रहे है। अभी तक किसी भी भर्ती में 15 गुना उम्मीदवारों से ही आवेदन मांगे जाते रहे और उन्हें ही बार बार अन्य भर्तियों में भी मौका मिलता रहा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker