उत्तराखंड में मौसम विभाग ने भारी बारिश का येलो अलर्ट किया जारी

उत्तराखंड मौसम पर बड़ा अपडेट सामने आया है। मौसम विभाग की ओर से बारिश पर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन भी सतर्क हो गया है। 

उत्तराखंड के देहरादून, उत्तरकाशी और बागेश्वर में गुरुवार को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम निदेशक डॉ.बिक्रम सिंह ने बुधवार को बताया कि राज्य के पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं गर्जना के साथ आकाशीय बिजली चमकने और बारिश के तीव्र दौर की संभावना है। 

चमोली, अल्मोड़ा, हरिद्वार और यूएसनगर में भी कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ने के आसार हैं। इस बीच, बुधवार को भी प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश हुई। राजधानी देहरादून में शाम पांच बजे तेज बारिश हुई। इससे विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव हो गया और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

आफत बारिश से कई इलाकों में जलभराव, दौड़वाला में अधेड़ बहा

देहरादून में बुधवार शाम को तेज बारिश से नेहरूग्राम, सपेरा बस्ती, भगत सिंह कालोनी, हाथीबड़कला, डीएल रोड, डालनवालन, ईसी रोड, रायपुर, सर्वे चौक समेत कई क्षेत्रों में जलभराव हुआ। कुछ घरों में बारिश का पानी घुसने से नुकसान हुआ।

 उधर दौड़वाला में उफान पर आए रपटे में अधेड़ बह गया। देर रात मौके पर पहुंची पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने अधेड़ की तलाश में जुटी थी। दून के कई वार्डों में सड़कों की बदहाल स्थिति के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं।

आवाजाही के दौरान वाहन चालकों, राहगीरों को दिक्कतें आई। नगर आयुक्त गौरव कुमार ने नगर निगम के आपदा कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।मसूरी डायवर्जन पर लगा जाममसूरी डायवर्जन से आगे रात साढ़े आठ बजे के कारीब सड़क पर बहुत ज्यादा पानी आ गया। 

यहां कुछ देर जाम लगा। वहीं नदी नाले उफान पर आने से सपेरा बस्ती, भगत सिंह कॉलोनी, आईएसबीटी, चंद्रबनी समेत अन्य इलाकों में तेज बारिश होने से स्थानीय लोगों की चिंता बढ़ गई। इन इलाकों में जलभराव के दौरान बारिश का पानी घरों में आने से आए दिन लोगों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

जाखन में सड़क हुई क्षतिग्रस्त दून विहार वार्ड के निवर्तमान पार्षद संजय नौटियाल ने बताया कि जाखन जोहड़ी में बरसाती नाला टूटने से सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। उन्होंने बताया कि नदी नालों से सटे आबादी क्षेत्रों में नुकसान की संभावना बढ़ गई है।

उन्होंने नगर निगम से आपदा प्रभावित इलाकों में पुश्ते लगवाने की मांग की है। उत्तराखंड में बारिश से 53 सड़कें बंद देहरादून। प्रदेश में लगातार हो रही बारिश की वजह से सड़कों के बंद होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। 

लोनिवि की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को राज्य में कुल 124 सड़कें बंद हो गई थी। देर शाम तक 71 सड़कों को खोल दिया गया। जिसके बाद अब बंद सड़कों की संख्या 53 रह गई है।

हाथीबड़कला में नाला चोक होने से जलभराव

न्यू कैंट रोड हाथीबड़कला में बुधवार को नाला चोक होने से जलभराव हुआ। इससे कैबिनेट मंत्री समेत स्थानीय लोगों के घरों के आसपास पानी जमा हो गया। सूचना के बाद मौके पर पानी की निकासी के लिए नगर निगम की टीम भेजी गई। निवर्तमान पार्षद भूपेंद्र कठैत ने बताया कि बिल्डिंग का निर्माण होने से लोगों को दिक्कत हो रही है।

भगत सिंह कॉलोनी में आबादी क्षेत्र में आया पानी

भगत सिंह कॉलोनी में पुश्ता क्षतिग्रस्त होने के कारण बारिश का पानी आबादी में आ गया। निवर्तमान पार्षद मो इलियास अंसारी ने बताया कि पूर्व में कई घरों दुकानों में पानी आने से नुकसान हुआ था। उन्होंने पुश्ता नहीं बन पाने को लेकर नाराजगी जताई है। कहा कि यदि कोई नुकसान हुआ तो अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

अधेड़ का स्कूटर बरामद

एसपी सिटी प्रमोद कुमार ने बताया कि राम प्रसाद बडोनी निवासी नौका, दौड़वाला थाना नेहरू कॉलोनी देहरादून उम्र 55 वर्ष दूधली की तरफ से स्कूटर से नौका से आ रहे थे। रात करीब 8.30 बजे नौका में नाले के पास पानी के रपटे में तेज बहाव में स्कूटर सहित बह गए। नेहरू कॉलोनी एसओ मोहन सिंह ने बताया कि स्कूटर नाले से बरामद कर लिया है। राम प्रसाद बडोनी की तलाश जारी है।

रांझावाला में सड़क से आवाजाही में हुई मुश्किल

रायपुर के रांझावाला क्षेत्र में बारिश के बाद सड़क कुछ देर के लिए तालाब में तब्दील हो गई। इससे वाहन चालकों, राहगीरों को आने जाने के दौरान कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। क्षेत्रवासियों ने बताया कि ड्रेनेज सिस्टम फेल होने के कारण बरसात में निरंतर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हर समय बारिश से जलभराव हो जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker