टेलीग्राम के CEO ने ऐप पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी और ड्रग की तस्करी को दिया बढ़ावा- कोर्ट

टेलीग्राम के संस्थापक और सीईओ पावेल ड्यूरोव पर मैसेजिंग ऐप पर कई आपराधिक गतिविधियों की बढ़ावा देने के आरोप में फ्रांस में गिरफ्तार किया गया है और सुनवाई जारी है। इस बीच उनकी मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। फ्रांस की कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि अरबपति ड्यूरोव टेलीग्राम पर बच्चों की सेक्सुअल तस्वीरें, ड्रग तस्करी और अन्य अवैध गतिविधियों के प्रसार को रोकने में नाकामयाब रहें। एक बयान में पेरिस के वकीलों ने कहा कि ड्यूरोव पर अधिकारियों द्वारा मांगे गए दस्तावेजों को साझा करने से इनकार करने का भी आरोप है।

इससे पहले ड्यूरोव पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी के साथ-साथ ड्रग तस्करी, धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप भी लगाए गए हैं। 39 वर्षीय के ड्यूरोव के खिलाफ यह आरोप भी शामिल है कि उन्होंने एजेंसियों को संदिग्धों पर कानूनी वायरटैप चलाने में मदद करने से इनकार कर दिया। उन पर आपराधिक नेटवर्क को ऐप पर अवैध लेनदेन करने में छूट देने का भी आरोप लगाया गया है।

फ्रांस छोड़ कर नहीं जा सकते हैं ड्यूरोव

शनिवार को गिरफ्तार किए गए रूसी मूल के ड्यूरोव को इस शर्त पर जमानत दी गई है कि वह फ्रांस छोड़ कर नहीं जा सकते हैं और उन्हें सप्ताह में दो बार पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करना होगा। उन्हें 5.6 मिलियन डॉलर की जमानत राशि देने का भी आदेश दिया गया है। वहीं एक सूत्र ने कहा है ड्यूरोव पर अपने एक बच्चे के प्रति हिंसा के संदेह में भी जांच की जा रही है। ड्यूरोव की पूर्व पार्टनर जो लड़के की मां हैं वह उनके साथ पेरिस में मौजूद थी। उन्होंने पिछले साल स्विट्जरलैंड में ड्यूरोव के खिलाफ एक और शिकायत भी दर्ज कराई थी।

टेलीग्राम का दावा- छिपाने के लिए कुछ नहीं

गौरतलब है कि टेलीग्राम ऐप के 100 करोड़ उपयोगकर्ता हैं जो ऐप के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। भारत समेत कई देशों पर इस ऐप पर बैन लगाने की खबरें भी हैं। वहीं रविवार को टेलीग्राम पर जारी एक बयान में दुबई स्थित कंपनी ने दावा किया कि ड्यूरोव के पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है और यह ऐप यूरोपीय कानूनों का पालन करता है। बयान में कहा गया, “यह दावा करना बेतुका है कि कोई प्लेटफ़ॉर्म या उसका मालिक उस प्लेटफ़ॉर्म के दुरुपयोग के लिए ज़िम्मेदार है। हम जल्द नतीजे तक पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं।”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker