चुनाव से पहले मुश्किल में डोनाल्ड ट्रंप, SC में फिर से अभियोग शुरू करने की अपील

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 2024 सर पर हैं, इससे पहले रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अमेरिकी न्याय विभाग के विशेष वकील जैक स्मिथ ने 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दखल की कोशिश के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ फिर से अभियोग चलाए जाने की अपील दायर की है।

दरअसल, इस अपील में ट्रंप के ऊपर पिछले आपराधिक मामलों को जस का तस ही रखा गया है, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति कार्यालय के कुछ कामों को लेकर छूट होने के सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद, ट्रंप के खिलाफ आरोपों को कम किया गया है।

अतिरिक्त आरोप दायर किया गया- स्मिथ

स्मिथ ने एक्स पर कहा, “आज डीसी चुनाव में हस्तक्षेप के मामले में एक अतिरिक्त आरोप दायर किया गया है। यह मूल आरोप में आरोपों और सहायक साक्ष्य को सुव्यवस्थित करता है, जोकि कार्यकारी प्रतिरक्षा के संबंध में अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को ध्यान में रखते हुए है।”

मिनी ट्रायल को दरकिनार करते हैं आरोप

जैक स्मिथ ने आगे कहा कि यह आरोपों को निर्धारित करने के लिए मिनी ट्रायल को दरकिनार करता है। डीओजे ने इस आरोप में अपनी स्थिति बताई है। डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ लगाए गए ज्यादातर आरोप प्रतिरक्षा के दायरे से बाहर हैं।

आरोपों को नकारते रहे हैं पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप

बता दें कि 2020 के चुनावों में किसी भी तरह के दखल के आरोपों को पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप नकारते रहे हैं और अपने ऊपर लगे आरोपों से हमेशा इनकार किया है।

चुनावों में हस्तक्षेप करने का एक प्रयास है- ट्रंप

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ पर ट्रंप ने उनके खिलाफ केस दर्ज करने के लिए स्मिथ की आलोचना की। उन्होंने कहा, सजा के लिए नए सिरे से की गई अपील, खत्म हो चुके उत्पीड़न को फिर से जिंदा करना और चुनाव से अमेरिकी जनता का ध्यान भटकना है। इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि केस दर्ज करना आगामी राष्ट्रपति चुनावों में हस्तक्षेप करने का एक प्रयास है।

अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव

ट्रंप ने विशेष वकील स्मिथ को अवैध रूप से नियुक्त एक विक्षिप्त बताया और कहा कि स्मिथ ने मेरे खिलाफ एक हास्यास्पद नया अभियोग लाया है। वहीं, अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker