इजरायल डिफेंस फोर्स ने हिजबुल्ला पर हमले का वीडियो किया जारी, लगाया सटीक निशाना

इजरायली एयरफोर्स ने रविवार को लेबनान में हिजबुल्ला पर सटीक हमले किए। इजरायजली अधिकारियों ने इसे बड़े स्तर का हमला बताया। स्थानीय समयानुसार सुबह पांच बजे से शुरू हुआ इस सैन्य अभियान का मकसद इजरायल की उत्तरी सीमा पर बढ़ते हिजबुल्ला के खतरे को लगाम लगाना था। इजरायल डिफेंस फोर्स ने इस हमले का एक वीडियो जारी किया है। एक्स पर पोस्ट किए गए इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘लेबनान में हिजबुल्ला के आतंकी ढांचे को ध्वस्त करने के लिए चलाया गया अभियान। इसे हिजबुल्ला ने हमारे खिलाफ इस्तेमाल के लिए तैयार किया था। हमने इजरायल के घरों और परिवारों को बचाया।’

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बाद में अपने मंत्रिमंडल को संबोधित करते हुए चेतावनी दी कि सैन्य कार्रवाई खत्म नहीं हुई। नेतन्याहू ने कहा कि हम हिजबुल्ला पर आश्चर्यजनक और कुचलने वाले प्रहार कर रहे हैं। यह उत्तर में स्थिति को बदलने और हमारे निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में लौटने की दिशा में एक और कदम है। नेतन्याहू ने ऑपरेशन की सफलता के बारे में बताया। इस हमले में सेना ने हजारों छोटी दूरी के रॉकेटों को नष्ट कर दिया था। इन रॉकेट्स का इस्तेमाल इजरायल के गैलीली क्षेत्र में नागरिकों और सेना को नुकसान पहुंचाना था। नेतन्याहू ने यह भी पुष्टि की कि आईडीएफ ने उन सभी ड्रोनों को रोक दिया था, जिन्हें हिजबुल्ला ने मध्य इजरायल में एक रणनीतिक लक्ष्य पर लॉन्च किया था। इस जगह को इजरायली मीडिया ने अपनी जासूसी एजेंसी मोसाद का मुख्यालय बताया था।

100 से अधिक इजरायली युद्धक विमानों ने दक्षिणी लेबनान में हजारों हिजबुल्ला मिसाइल लांचर को निशाना बनाया। यह हमले उन ठिकानों पर किए गए, जिसे इजरायली अधिकारियों ने खुफिया जगह बताया था। यह भी बताया गया था कि हिजबुल्ला उत्तरी इजरायल में बड़े पैमाने पर मिसाइल बैराज लॉन्च करने के कगार पर था। साथ ही प्रमुख खुफिया केंद्रों पर ड्रोन हमले भी किए गए थे। हमलों के तुरंत बाद, इजरायल ने 48 घंटे की आपात स्थिति घोषित की और अपने मुख्य हवाई अड्डे को अस्थायी रूप से बंद कर दिया। इससे कई फ्लाइट्स कैंसिल हो गईं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker