केदार घाटी में भारी बारिश का कहर, मलबे में दबकर 4 की दर्दनाक मौत

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश आफत बनती जा रही है। भारी बरसात के बाद केदार घाटी में मलबे में दबकर चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है। भूस्खलन की वजह से से बदरीनाथ हाईवे सहित कई सड़कें भी बंद हो गईं हैं। मौसम विभाग पूर्वानुमान में भारी बारिश पर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

गुरुवार रात से रुद्रप्रयाग जिले में हो रही भारी बारिश से केदार घाटी में नुकसान हुआ है। फाटा में खाट गदेरे में चार लोगों के मलबे में दब गए हैं। नुकसान की सूचना मिलने पर राहत व बचाव का का कार्य शुरू कर दिया गया है।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नन्दन सिंह रजवार ने बताया कि गुरुवार रात 1:20 am पर अत्यधिक बारिश के कारण फाटा हेलीपैड के समीप खाट गदेरे के पास 4 लोग मलबे में दब गए थे। राहत एवं बचाव कार्य के लिए रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच गई है, जो मौके पर दबे हुए लोगों को निकालने का काम कर रही है। 

मलबे में दबकर तुल बहादुर,पूरन नेपाली, किशना परिहार और दीपक बुरा की मौत हो गई है। सभी मृतक जिला दहले, आंचल करनाली, नेपाल के रहने वाले थे। भारी बारिश के बाद से अलकनंदा, मंदाकिनी सहित जिले में नदियां उफान पर हैं।  

उत्तराखंड पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड के पांच जिलों में शुक्रवार के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि बागेश्वर जिले में बहुत भारी से भारी बारिश की संभावना के तहत ऑरेंज अलर्ट रखा गया है। इसके अलावा दून, चमेाली, पिथौरागढ़, नैनीताल में भारी बारिश का यलो अलर्ट है। 

गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के कई दौर हुए। उधर, देहरादून का तापमान गुरुवार को 31.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों मे भीं बारिश का अनुमान है। एहतियात बरता जाना जरुरी है।

भारी बारिश के बाद सड़कों को हुआ नुकसान

देहरादून के रायपुर क्षेत्र में बुधवार रात अतिवृष्टि से कई सड़कों को भारी नुकसान पहुंचा। सौड़ा से सिरवालगढ़ जाने वाली सड़क का आधा किलोमीटर हिस्सा बह गया। गांव तक पैदल पहुंचना मुश्किल हो गया। उधर, रायपुर-थानो सड़क सौड़ा के पास मलबा आने से अवरुद्ध रही।

पीडब्ल्यूडी के ईई वीएन द्विवेदी ने बताया कि सिरवालगढ़ जाने वाली सड़क का बड़ा हिस्सा बहा है। सनगांव-सुजियाधार मार्ग पर तीन जगह कटाव हुआ। रायपुर-थानो मार्ग पर सौड़ा के पास मलबा आया। कांग्रेस नेता जितेंद्र बिष्ट ने बताया मलब से आवाजाही में दिक्कत है।

कई घरों और दुकानों में घुसा पानी

देहरादून के मोहकमपुर के माजरी में रात को बारिश से पानी भरा। कई घरों और दुकानों में पानी घुसा। भाजपा कार्यकर्ता एनके गुसाईं ने बताया कि हरिपुर-माजरी माफी जंगल वाली सड़क का पानी मधुबन कॉलोनी से होकर कलिंका विहार लेन-6 स्थित किशन त्रिवेदी के घर के पीछे की दीवार तोड़ते हुए फैल गया। रातभर प्रयास कर पानी बाहर निकलवाया।

देवप्रयाग के पंतगांव में मकान ढहा

ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग स्थित पंतगांव में गुरुवार तड़के भारी बारिश से तीन मंजिला घर का आधा हिस्सा भर भराकर ढह गया। घटना के समय तेज आवाज होने के बाद पर घर के अंदर सोई महिला ने बाहर भागकर अपनी जान बचाई। वहीं आधे हिस्से में स्थित बरामदे में सोया उसका पति और बेटा इसकी चपेट में आने से बच गए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पंतगांव निवासी स्व. रामानंद पांडे के पुराने मकान का आधा हिस्सा गुरुवार तड़के भारी बारिश से भरभरा कर गिर गया। घटना के समय उनकी बहू 47 वर्षीय शशि पांडे दूसरी मंजिल में सोई थी। पहली मंजिल गिरने की भारी आवाज से उसकी नींद खुल गई और उन्होंने बाहर के लिए दौड़ लगा दी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker