CDSL के शेयरों में दिख रही 48% की गिरावट, जानिए वजह…

पिछले कारोबारी सत्र यानी गुरुवार को सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (CDSL) का शेयर 2,898.10 रुपये पर बंद हुआ था। आज यह 1,500 रुपये पर खुला, जिससे जाहिर होता है कि इसमें 48.24 फीसदी का करेक्शन हुआ है और कंपनी के शेयरों की कीमत कल के मुकाबले तकरीबन आधी रह गई है। इसकी वजह है स्टॉक का 1:1 के अनुपात में एक्स-बोनस पर कारोबार करना। बोनस इश्यू के बाद भी निवेशक CDSL के शेयरों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं और यह 12 फीसदी से अधिक के उछाल के साथ कारोबार कर रहा है।

क्या है बोनस शेयर का मतलब

CDSL के बोर्ड ने इस साल जुलाई में शेयरों के अपने पहले बोनस इश्यू का एलान किया था। इसके लिए रिकॉर्ड डेट 24 अगस्त थी। इसका मतलब कि 24 अगस्त तक जिन लोगों के पास CDSL के शेयर रहेंगे, उन्हें एक शेयर मुफ्त में मिलेगा। इससे शेयर मार्केट में CDSL के शेयरों की संख्या दोगुनी हो जाएगी, लेकिन स्टॉक की कीमत आधी रह जाएगी। हालांकि, बोनस इश्यू से सीडीएसएल के मार्केट कैप पर कोई असर नहीं पड़ेगा। CDSL के शेयर दोपहर करीब 1 बजे तक 12.68 फीसदी के उछाल के साथ 1,632.80 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

क्या करती है CDSL

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (इंडिया) मार्केट रेगुलेटर सेबी के साथ रजिस्टर्ड एक डिपॉजिटरी है। इसकी स्थापना सभी बाजार सहभागियों को सस्ती कीमत पर सुविधाजनक, भरोसेमंद और सुरक्षित डिपॉजिटरी प्रदान करने के मकसद से की गई थी, साल 1999 में। यह डीमैट अकाउंट संख्या के हिसाब से देश की सबसे बड़ी डिपॉजिटरी है। CDSL का ट्रांसफर सिस्टम इस्तेमाल करने में काफी आसान है। इसमें निवेशक OTP वेरिफिकेशन सिस्टम के जरिए CDSL डीमैट खाते से दूसरे CDSL/NDSL डीमैट खाते में अपनी प्रतिभूतियों को सुरक्षित तरीके से ट्रांसफर कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker