डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में हिन्दू पुजारी ने की तीसरे दिन की शुरुआत, US में गूंजा ओम शांति शांति

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीति चरम पर है। एक ओर जहां रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप दौड़ में हैं तो वहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस भी उन्हें कड़ी टक्कर दे रही हैं। इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी का नेशनल कन्वेंशन चर्चा का विषय बन गया है। 

‘ओम शांति शांति’ से गूंजा कन्वेंशन हॉल

शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन का तीसरा दिन खास इसलिए भी रहा, क्योंकि इसकी शुरुआत हिंदू पुजारी ने वैदिक मंत्रों से की। कन्वेंशन शुरू हुआ ही था कि पूरे हॉल में “ओम शांति शांति” के नारे गूंज उठे। मैरीलैंड के शिव विष्णु मंदिर के पुजारी राकेश भट्ट ने एकजुट देश के लिए आशीर्वाद मांगते हुए वैदिक प्रार्थना की।

हमें एकजुट होना होगा

पुजारी राकेश भट्ट ने कहा,

भले ही हमारे बीच मतभेद हों, लेकिन जब बात राष्ट्र की आती है तो हमें एकजुट होना होगा। हमारे दिमाग एक साथ सोचने चाहिए। हमारे दिल एक साथ धड़कने चाहिए। यह सब समाज की बेहतरी के लिए होना चाहिए। इससे हम शक्तिशाली बनें ताकि हम एकजुट हो सकें और अपने देश को गौरवान्वित कर सकें।

कौन हैं पुजारी राकेश भट्ट

राकेश भट्ट एक माधव पुजारी हैं जो बेंगलुरु से अमेरिका चले गए थे। उन्होंने अपने गुरु, उडुपी अष्ट मठ के पेजावर स्वामीजी के अधीन ऋग्वेद और तंत्रसार (माधव) आगम में प्रशिक्षण लिया था। राकेश भट्ट हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में बोलते हैं। उनके पास तीन भाषाओं में संस्कृत, अंग्रेजी और कन्नड़ बैचलर और मास्टर डिग्री है।

उन्होंने बेंगलुरु के ओस्टीन कॉलेज से अंग्रेजी और कन्नड़ की डिग्री और जयचामाराजेंद्र कॉलेज से संस्कृत की डिग्री हासिल की। ​​

मंत्रोच्चारण पर क्या बोले डेमोक्रेटिक नेता?

डेमोक्रेटिक पार्टी के उप राष्ट्रीय वित्त अध्यक्ष अजय भूतोरिया ने कहा कि राकेश भट्ट की डी.एन.सी में हिंदू प्रार्थना एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो समावेशिता और विविधता के प्रति डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

क्या है DNC?

DNC (डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन) डेमोक्रेटिक पार्टी का सबसे बड़ा कार्यक्रम माना जाता है। ये चार साल में एक बार राष्ट्रपति चुनाव से पहले होता है। इसकी शुरुआत 1832 में हुई थी, जिससे तत्कालीन राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन को चुनने के लिए हुई थी। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker