ये हैं भारत के वो सबसे खतरनाक रोड जिनपर जाने से डरती है दुनिया

घूमना-फिरना हर किसी को पसंद होता है. कोई लग्जरी जैसी जगहों पर जाना चाहता है तो कोई खतरनाक एडवेंचर के लिए जाना चाहता है। वहीं, कुछ लोग लॉन्ग ड्राइव पर भी जाना पसंद करते हैं, रोड ट्रिप पूरी यात्रा को यादगार पल देती है।

लेकिन अगर हम आपसे कहें कि भारत में कुछ ऐसी सड़कें हैं, जिन्हें देश की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक माना जाता है, जहां छोटी कार चलाने पर भी ड्राइवर का दिल टूट जाता है।

ज़ोजिला दर्रा कारगिल, लद्दाख

3000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित, ज़ोजिला दर्रा लद्दाख और कश्मीर के बीच स्थित है। यह भारत की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है, सड़क इतनी पतली और फिसलन भरी है कि पैदल यात्री भी इस पर चलने से डरता है। बरसात के मौसम में यहां सड़क की हालत बहुत खराब होती है और सबसे ज्यादा भूस्खलन उसी दौरान देखने को मिलता है।

हिंदुस्तान तिब्बत राजमार्ग, स्पीति घाटी

स्पीति घाटी की सड़क रोमांच से भरी है, ट्रांस-हिमालयी क्षेत्र का ऊबड़-खाबड़ इलाका इसे दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक बनाता है। उच्च हिमालय में स्थित, हिंदुस्तान-तिब्बत राजमार्ग देश की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है। यहां पहाड़ों से बस का टायर झूल रहा है, लेकिन फिर भी खतरों से खेलने के शौकीन लोग अक्सर यहां से गुजरते दिख जाते हैं।

टैग्लांग ला दर्रा, लेह लद्दाख

टैगलांग ला या तांगलांग ला भारतीय केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 5,328 मीटर की ऊंचाई पर एक ऊंचा पहाड़ी दर्रा है। सितंबर 2018 तक, उप्शी से तांगलांग ला तक दक्षिण में चलने वाला लेह-मनाली राजमार्ग अब पक्का हो गया है, लेकिन दर्रे के उत्तरी भाग में अभी भी एक बहुत छोटा कच्चा क्षेत्र है। यहां जाते ही लोगों की सांसें थम जाती हैं।

लेह मनाली हाईवे, लद्दाख

लेह-मनाली राजमार्ग लद्दाख की राजधानी को हिमाचल प्रदेश राज्य में मनाली से जोड़ता है। यह उत्तरी भारत में 428 किमी लंबा राजमार्ग है, जहां की सड़कें देखने के बारे में आप सपने में भी नहीं सोच सकते। यह खूबसूरत लेकिन खतरनाक सड़क मनाली की सोलांग घाटी को हिमाचल प्रदेश में लाहौल और स्पीति घाटियों और लद्दाख में ज़ांस्कर घाटी से जोड़ती है।

कोल्ली हिल्स रोड, नमक्कल

तमिलनाडु में कोल्ली हिल्स रोड पर 70 हेयरपिन जैसे मोड़ हैं, जो कलप्पनैकेनपट्टी से शुरू होते हैं। कोल्ली मलाई को लोकप्रिय रूप से “डेथ माउंटेन” भी कहा जाता है क्योंकि सड़क पर बहुत सारे गड्ढे हैं और सड़क इतनी संकरी है कि आपको सामने से निकलने वाली कार को पार करने के लिए अपनी कार रोकनी पड़ती है। भारत की इन खतरनाक सड़कों पर आप बिल्कुल भी ओवरटेक नहीं कर सकते।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker