एलोवेरा से पाएं चेहरे पर अलग ही चमक और फ्रेशनेस, ऐसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा को घृतकुमारी भी कहा जाता है। यह एक प्राकृतिक औषधि है, जो सदियों से इस्तेमाल होती रही है। यह अपने औषधीय गुणों और त्वचा के लिए अनेक लाभों के लिए जाना जाता है। एलोवेरा में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेटेड, स्वस्थ और चमकदार रखने में मदद करते हैं। एलोवेरा प्रकृति का एक वरदान है जिसके कई सौंदर्य और स्वास्थ्य लाभ हैं। मौसम के बदलने की वजह से चेहरे पर दाने और कालापन दिखने लगता है। इसकी वजह से चेहरा डल नजर आने लगता है। साथ ही, चेहरे पर झाइयां और रेडनेस हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप स्किन पर घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करें। इससे चेहरा हेल्दी रहेगा। इसके लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। यह त्वचा के लिए अच्छा होता है। साथ ही, इससे स्किन हेल्दी रहेगी।

चेहरे पर लाए ताजगी

चेहरे पर एलोवेरा लगाने से चेहरे पर एक अलग सी फ्रेशनेस नजर आती है। अगर आपकी त्वचा पर किसी तरह की खुजली वगैरह हो रही है, तो आपके लिए एलोवेरा बेहतरीन है। यह किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन को रोकने में मददगार है। यह एंटी बैक्टीरिया के अलावा एंटी फंगल, एंटीसेप्टिक, एंटी वायरल और जर्मी साइडल गुणों से लैस है।

सनबर्न के लिए करें इस्तेमाल

एलोवेरा जेल सनबर्न से राहत दिलाने में भी मददगार होता है। सनबर्न वाली जगह पर थोड़ा सा जेल लगाएं और धीरे से मालिश करें। यह जलन, लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करेगा। आप इसे दिन में कई बार लगा सकते हैं

एलोवेरा जेल मॉइश्चराइजर

एलोवेरा जेल को सीधे चेहरे पर लगाकर मॉइश्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। चेहरे को साफ करने के बाद, अपनी उंगलियों से थोड़ा सा जेल लें और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। धीरे से मालिश करें जब तक कि जेल पूरी तरह से न लग जाए। आप इसे रोजाना सुबह या रात लगा सकते हैं।

एलोवेरा जेल फेस पैक

जब भी हम चेहरे पर फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे त्वचा पर मौजूद गंदगी साफ हो जाती है। इसलिए आप हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल जरूर कर सकती हैं। इससे स्किन हेल्दी रहती है। आप अपने चेहरे पर स्किन टाइप के हिसाब से फेस पैक का इस्तेमाल करें, ताकि स्किन प्रॉब्लम न हो। आप अपनी स्किन के लिए एलोवेरा जेल से फेस पैक बना सकती हैं। इसमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं।

एलोवेरा और नींबू

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको नींबू के रस और एलोवेरा जैल की जरूरत होगी। आप एलोवेरा का ताजा गूदा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा का ताजा गूदा असल में जैल से ज्यादा बेहतर तरीके से असर दिखाता है। फेस पैक बनाने के लिए 1-2 चम्मच एलोवेरा लें और उसमें बराबर मात्रा में नींबू का रस मिला लें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें। त्वचा चमक जाएगी।

एलोवेरा और शहद

जब चेहरे ड्राई और बेजान महसूस हो तो उसपर एलोवेरा और शहद मिलाकर लगा लीजिए। 2 चम्मच एलोवेरा का ताजा गूदा या फिर एलोवेरा जैल लें और इसमें एक चम्मच शहद डालें। इस मिश्रण में पका हुआ केला भी डाला जा सकता है। इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें।

एलोवेरा और मसूर की दाल

मसूर की दाल का फेस पैक चेहरे के बंद छिद्रों यानी क्लोग्ड पोर्स को फिर से खोलने के लिए लगाया जाता है। एलोवेरा मिलाकर भी इस फेस पैक को बनाया जा सकता है। एक कटोरी लें और उसमें एलोवेरा जैल मिला लें और साथ ही एक चम्मच मसूर की दाल डालें और टमाटर का रस मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए पानी डालें और बस तैयार है आपका फेस पैक। इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। चेहरा एक्सफोलिएट भी हो जाएगा जिससे डेड स्किन सेल्स छूटने लगेंगे।

एलोवेरा और गुलाबजल

स्किन को एन्हैंस करने और निखार पाने के लिए एलोवेरा का यह पैक फायदेमंद साबित होगा। एक चम्मच एलोवेरा में एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें। चेहरे पर ताजगी महसूस होगी।

एलोवेरा और विटामिन ई

विटामिन ई स्किन को कई तरह से फायदे देता है। दो चम्मच एलोवेरा जैल में एक विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं। इसे चेहरे पर मलें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker