Independence Day पर घूमने का बना रहे है प्लान तो इन जगहों को करें अपनी लिस्ट में शामिल

15 अगस्त को देश भर में आजादी का जश्न मनाया जाता है। इस दिन उन जांबाज शहीद जवानों और हस्तियों को याद किया जाता है कि जिन्होंने आजादी के लिए अपनी जान तक कुर्बान कर दी थी।

इस मौके पर भारत के अलग-अलग शहरों का माहौल देखने लायक होता है। इस मौके पर अगर आप किसी शांत जगह पर जाना चाहते हैं तो यहां देखिए कम भीड़ वाली जगह।

1) पंगोट

पंगोट कुमाऊं में नैनीताल के पास एक आकर्षक छोटा सा गांव है। यह सुंदर गांव अपने विदेशी पक्षियों के लिए फेमस है, जो इसे बर्ड और नेचर लवर्स के लिए स्वर्ग बनाता है। नैना देवी मंदिर और स्नो व्यू पॉइंट जैसे प्रसिद्ध स्पॉट के पास है। हिमालय की प्राकृतिक सुंदरता में शांतिपूर्ण समय बिताने के लिए यहां जाएं।

2) बिनसर

बिनसर 2412 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। ये पूरी तरह से घने जंगलों से घिरा हुआ है। बिनसर की पहाड़ियों पर बांज, रोडोडेंड्रोन, चीड़ और देवदार खूब होते हैं। ये जगह नैनीताल और कौसानी के बीच में है।

3) फागु

यह शांतिपूर्ण ऑफबीट हिल स्टेशन है। बर्फ और कोहरे से ढकी ये जगह काफी शांत है। शिमला और कुफरी फागु से लगभग 18 किमी और 6 किमी दूर हैं, इसलिए यह एक शानदार छुट्टी बिताने के लिए यहां जा सकते हैं।

4) कनाताल

कनाताल उत्तराखंड का एक छोटा सा गांव है। यहां गर्मियों में तापमान 10 से 20 डिग्री तक होता है और सर्दियों के महीनों के दौरान 5-10 डिग्री तक गिर जाता है। रोमांच पसंद करने वाले लोग कोडिया जंगल की यात्रा कर सकते हैं और रैपलिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसी रोमांचक एक्टिविट में शामिल हो सकते हैं।

5) नाहन

नाहन एक आकर्षक छोटा शहर है। ये हरे-भरे नजारों से घिरा है। यहां पर ऐतिहासिक वास्तुकला को देख सकते हैं। माना जाता है कि नाहन एक पवित्र स्थल है और इसके आसपास कई मंदिर हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker