यूपी के 21.60 लाख युवाओं को पीएमकेवीवाई के तहत मिला प्रशिक्षण

  • योजना के तहत 16.87 लाख प्रशिक्षणार्थियों को अब तक दिया जा चुका है प्रमाण पत्र
  • प्रशिक्षण पा रहे युवाओं को रोजगार से भी जोड़ने के लिए प्रयास कर रही योगी सरकार
  • अब तक 205 रोजगार मेलों के माध्यम से 64,589 उम्मीदवारों का सुनिश्चित हुआ चयन
  • प्रदेश में योजना के कार्यान्वयन के लिए 179.91 करोड़ रुपए की धनराशि की गई वितरित
  • देश भर में अब तक कुल 1.50 करोड़ युवाओं को योजना के तहत किया गया है प्रशिक्षित

लखनऊ, युवाओं का कौशल निखारकर उनकी योग्यतानुसार उन्हें रोजगार से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) की शुरुआत की थी। उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में इस योजना के अंतर्गत 9 वर्षों में अब तक 21 लाख से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है, जिसमें से करीब 17 लाख युवाओं ने अपना सर्टिफिकेशन भी प्राप्त कर लिया है। उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत देश में अब तक 1.50 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। योजना के अंतर्गत तीन माह, 6 माह और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। यह प्रमाणपत्र पूरे देश में मान्य होता है।

युवाओं के लिए रोजगार से जोड़ने का किया जा रहा प्रयास

प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उधमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में युवाओं के कौशल को निखारने के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भी इसका एक हिस्सा है। इस योजना के अंतर्गत अब तक प्रदेश में 21.60 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें 16.87 लाख को प्रमाण पत्र भी मिल चुका है। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों से अब तक 205 रोजगार मेले आयोजित किए गए हैं, जिनमें 64,589 उम्मीदवारों का चयन सुनिश्चित हुआ है। प्रदेश में इस योजना के कार्यान्वयन के लिए कुल 179.91 करोड़ रुपए की धनराशि वितरित की जा चुकी है।

न्यू एज जॉब रोल्स वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों की बढ़ी डिमांड

योजना के तहत शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग (एसटीटी) कंपोनेंट के तहत प्रमाण पत्र पाने वाले 8.93 लाख प्रशिक्षणार्थियों में से 3.39 लाख प्रशिक्षणार्थी स्किल इंडिया डिजिटल के रूप में दर्ज किए गए हैं। योजना के लेटेस्ट वर्जन पीएमकेवीवाई 4.0 के अंतर्गत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई), एआईसीटीई संबद्ध कॉलेजों, जन शिक्षण संस्थान (जेएसएस), पीएमकेके, एसएससी, सीबीएसई स्कूल, नीलिट, एसडीआई रायबरेली, सिपेट, डीआईएवी, हरिदकॉन प्रशिक्षण केंद्रों (सीपीएसयू), केंद्रीय विद्यालय (केवी), छावनी बोर्ड, जेएनवी आदि में स्थापित 1367 स्किल इंडिया सेंटर्स के माध्यम से 4.61 लाख उम्मीदवारों को नामांकित किया गया है। न्यू एज जॉब रोल्स वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों में इनरोलमेंट में काफी तेजी से इजाफा देखा जा रहा है। कुल 73,516 उम्मीदवारों ने सोलर पीवी इंस्टॉलर (सूर्यमित्र), टेकनीशियन 5जी – एक्टिव नेटवर्क इंस्टालेशन, सोलर पीवी इंस्टॉलर – इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन मेंटीनेंस एग्जिक्यूटिव, सोलर एलईडी टेक्नीशियंस आदि में नामांकन कराया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker