उत्तराखंड के 6 जिलों में भारी बारिश से बढ़ा खतरा, उत्तरकाशी में ऑरेंज अलर्ट जारी

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे के भीतर जोरदार बारिश हुई है। कई जगह बादल फटने, अतिवृष्टि जैसे हालात बने हैं। कुछ जगहों पर 200 एमएम तक बारिश दर्ज की गई है। मॉनसूनी हवाओं के दिशा बदलने एवं मॉनसून की ट्रफ लाइन उत्तराखंड की ओर खिसकने से प्रदेश में मॉनसून का सिस्टम मजबूत हुआ है। जिसके चलते ये भारी से भारी बारिश हो रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने बताया कि ट्रफ लाइन उत्तर की दिशा में आई है। इससे पूरे उत्तर भारत में ही मॉनसून सिस्टम मजबूत हुआ है। उत्तराखंड में भी अच्छी बारिश मिली है। हवाओं का रुख बदलने से भी फर्क पड़ा है। 2 जुलाई को भी कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश की संभावना है। पिछले 24 घंटे में दून से लेकर कुमाऊं तक भारी एवं भारी बारिश दर्ज की गई। दून के हरिपुर में 242.2 एमएम बारिश दर्ज की गई।

उत्तराखंड के छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड के छह जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी के लिए ऑरेंज एवं पांच अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तरकाशी में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, बागेश्वर एवं नैनीताल जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश एवं गर्जना के साथ बिजली चमकने की संभावना है। इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

नकरौंदा में आबादी क्षेत्र को बाढ़ का खतरा

देहरादून केनकरौंदा में दुलहनी नदी के बहाव से आबादी क्षेत्र को खतरा हो गया है। पूर्व प्रधान बुद्ध देव सेमवाल ने बताया कि यहां नदी के बीच में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया गया है, जिससे पानी का रुख आबादी क्षेत्र की ओर से गया है। बुधवार रात हुई बारिश से नदी में आई बाढ़ से कई घरों को खतरा बना हुआ है। कुछ घरों में पानी घुसने से नुकसान भी हुआ है। उन्होंने आबादी क्षेत्र की तरफ सुरक्षा दीवार बनाने की मांग की है। कहा कि इसके लिए पिछले दो साल से मांग कर रहे हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker