IDFC फर्स्ट बैंक ने क्रेडिट कार्ड पेमेंट में किया बड़ा बदलाव, जानिए कब लागू होंगे नए नियम

प्राइवेट सेक्टर के आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) ने क्रेडिट कार्ड पेमेंट के नियमों (Credit Card Rule) में बड़े बदलाव करने की घोषणा की है। बैंक ने बताया कि वह मिनिमम अमाउंट ड्यू (Minimum Amount Due) और पेमेंट ड्यू डेट में बड़ा बदलाव कर रहा है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के वेबसाइट के अनुसार क्रेडिट कार्ड पेमेंट में होने वाले बदलाव सितंबर 2024 से लागू होंगे।

MAD में हुआ बदलाव

बैंक ने मिनिमम अमाउंट ड्यू की दरों में संशोधन किया है। नई MAD दरों को 5 फीसदी से घटाकर 2 फीसदी कर दिया गया है। आपको बता दें कि मिनिमम अमाउंट ड्यू में खरीदारी, कैश विड्रॉल और बैंलेंस ट्रांसफर शामिल होते हैं।जिस महीने अप्रत्याशित या बड़ी लागतें ज्यादा होती है, उस समय MAD की नई दरें ग्राहकों को लाभ देगा।

MAD एक तरह की राशि है जो क्रेडिट कार्ड अकाउंट को अच्छी स्थिति में बनाए रखने, लेट फीस और ओवर ड्यू को रोकने के लिए हर महीने पेबैक होता है। इसकी कैलकुलेशन ईएमआई + ब्याज + शुल्क, अन्य शुल्क और कर + सीमा से अधिक उपयोग की गई राशि + बकाया मूल शेष का 5 फीसदी के आधार पर होती है।

पेमेंट ड्यू डेट में हुआ बदलाव

बैंक ने पेमेंट ड्यू डेट में भी बदलाव किया है। बैंक ने बताया कि जहां पहले 18 दिनों में स्टेटमेंट जारी होता था, अब वह 15 दिन में जारी हो जाएगा। बैंक की वेबसाइट के अनुसार क्रेडिट कार्ड पर पेमेंट ड्यू डेट 15 दिन होगी। सितंबर 2024 से 15 दिन में ही क्रेडिट कार्ड पेमेंट स्टेटमेंट जारी हो जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker