यूपी: बेसमेंट में कोचिंग पर कसा शिकंजा, 4 संस्‍थान हुए सील

दिल्ली के राजेंद्र बिहार में राव कोचिंग के बेसमेंट पानी भरने से तीन छात्र-छात्राओं की मौत होने और प्रदेश सरकार के सख्ती पर मंगलवार को वाराणसी विकास प्राधिकरण पूरी तरह हरकत में नजर आया। कोचिंग संस्थानों का हब माना जाने वाले भेलूपुर थाना क्षेत्र में विकास प्राधिकरण सचिव डा. वेद प्रकाश मिश्रा के नेतृत्व में धमकी टीम ने एक-एक कर चार कोचिंग संस्थानों को सील कर दिया।

कार्रवाई के दौरान कुछ संचालकों ने विरोध करने का प्रयास किया लेकिन वीडीए के सख्ती के आगे एक नहीं चली। संचालकों को चेतावनी देते हुए कहा कि दोबारा संचालन मिलने पर मुकदमा दर्ज कराने के साथ कार्रवाई की जाएगी। दैनिक जागरण ने 29 जुलाई के अंक में नियम दरकिनार, बेसमेंट में चल रहा मौत का कारोबार खबर लिखकर सवाल उठाया था।

वीडीए की टीम महमूरगंज स्थित कैटजी और फीट जी कोचिंग पहुंची। यहां नोटिस जारी कर टीम रविंद्रपुरी स्थित रक्षक एकेडमी पहुंची, यहां बेसमेंट में कोचिंग चल रहा था। वीडीए ने इसे सील कर दिया। पास में ही चल रहे डिजाइन स्क्वायर कोचिंग सेंटर को भी सील कर दिया।

दुर्गाकुंड क्षेत्र में जीआरएस कोचिंग में बेसमेंट चल रही कक्षाओं व लाइब्रेरी की देखकर टीम हैरान हो गई। वीडियो बनाने के बाद अंदर से बच्चों को बाहर निकालकर सील कर दिया। टीम ने बगल के बेसमेंट में चल रही माई क्लासेज रूम कोचिंग को भी सील कर दिया।

वीडीए सचिव डा. वेदप्रकाश मिश्रा ने बताया कि सभी जोन में बेसमेंट में व्यवसायिक कारोबार करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई की गई। 45 स्थानों पर बेसमेंट की जांच की गई जिसमें 14 स्थानों पर बेसमेंट में कारोबार करते हुए पाया गया जिसे मौके पर सील कर दिया गया।

19 स्थानों पर तीन दिन के अंदर अनाधिकृत प्रयोग करने पर बंद करने को कहा गया। शिवपुर वार्ड में शिवम इंस्टीट्यूट, आकांक्षा सेल्फ स्टडी लाइब्रेरी, शुभम डिजिटल लाइब्रेरी (कोयराजपुर), एनआर इंस्टीट्यूट (बैजलपट्टी) के अनाधिकृत बेसमेंट को बंद कर दिया गया।

सारनाथ वार्ड में आशापुर के महादेव नगर में एसएस ट्यूटोरियल, बलुआ रोड आशा अकादमी को सील कर दिया गया। इसके अलावा बलुआ रोड तिलमापुर में इंटायर एजुकेशन व आशापुर में आधार इंस्टीट्यूट को नोटिस जारी किया गया है।

आशापुर को नोटिस जारी किया गया। मुगलसराय में प्रीवेल कोचिंग क्लासेज बेसमेंट में संचालित होने सील कर दिया गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker