केंद्र व राज्य शासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा, सुगम-सुरक्षित यात्रा के लिए किए हैं अनेक प्रबंधः सीएम योगी

  • सीएम ने अपने सरकारी आवास पर सोमवार को की मीडिया से बातचीत
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रावण मास के द्वितीय सोमवार की दीं शुभकामनाएं
  • बोले- सरकार का प्रयास, कहीं भी दिक्कत, अव्यवस्था और आस्था से खिलवाड़ न हो
  • जगविख्यात है कांवड़ यात्रा, कोई भी पर्व व त्योहार, साधना बिना आत्मानुशासन के पूरी नहीं होतीः योगी

लखनऊ, देवाधिदेव महादेव का पावन श्रावण मास प्रारंभ हो चुका है। श्रावण मास की कांवड़ यात्रा जगविख्यात है। उत्तर भारत समेत पूरे देश के अंदर इस दौरान शिवभक्त महादेव के अनुष्ठान में लीन होकर सभी शिवालयों में जलाभिषेक के साथ अपनी असीम भक्ति का प्रदर्शन करते हैं। केंद्र व राज्य शासन ने मिलकर श्रद्धालुजनों की सुरक्षा, सुविधा, सुमग व सुरक्षित कांवड़ यात्रा के लिए अनेक प्रबंध किए हैं। कहीं कोई दिक्कत, अव्यवस्था न हो, कोई भी आस्था के साथ खिलवाड़ न करने पाए, इन बातों को ध्यान में रखा गया है।

उक्त बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहीं। उन्होंने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर मीडिया से बातचीत की। सीएम ने प्रदेशवासियों को श्रावण मास के द्वितीय सोमवार की शुभकामना भी दी।

कोई भी साधना बिना आत्मानुशासन के पूरी नहीं होती

सीएम ने कहा कि हम लोग शिवभक्त हैं। महादेव की असीम कृपा हम पर बनी रही है। महादेव से प्रार्थना करते हैं कि उनकी कृपा सदैव बनी रहे। कोई भी पर्व व त्योहार, साधना बिना आत्मानुशासन के पूरी नहीं होती है। सुगम और सुरक्षित यात्रा के लिए हमें न केवल अंतःकरण, बल्कि बाहरी रूप से भी इस प्रक्रिया के साथ लीन होना पड़ेगा। शिवो भूत्वा शिवं यजेत (शिव बनने के लिए शिव जैसी साधना भी चाहिए)। सीएम योगी ने कहा कि आत्मानुशासन भी चाहिए। तब यह कांवड़ यात्रा न केवल श्रद्धा व विश्वास के प्रतीक, बल्कि आमजन के व्यापक विश्वास का प्रतीक बनकर उभरेगी।

समाज के अलग-अलग तबके के लोग कांवड़ यात्रियों के लिए कर रहे तत्परता से कार्य

सीएम योगी ने कहा कि असीम श्रद्धाभाव के साथ जनता-जनार्दन व समाज के अलग-अलग तबके के लोग कांवड़ यात्रियों के लिए तत्परता से कार्य कर रहे हैं। सरकार भी बेहतर पेट्रोलिंग, स्वच्छता, स्वास्थ्य शिविर लगाकर अनेक प्रयास कर रही है। आवश्यकतानुसार ड्रोन व हेलीकॉप्टर से निगरानी व पुष्पवर्षा की व्यवस्था भी की है।

सीएम ने दीं सुगम, सुरक्षित कांवड़ यात्रा की शुभकामनाएं

सीएम ने कहा कि देवाधिदेव महादेव की कृपा हम पर बनी रहे। उन्होंने शिवभक्तों से अपील की कि हम व्यवस्था के साथ जुड़कर यात्रा का न केवल आनंद लें, बल्कि श्रद्धा-विश्वास के साथ आत्मानुशासन का परिचय देते हुए पावन श्रावण मास के कांवड़ यात्रा कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने में योगदान दें। सीएम ने सभी भक्तों को सुमग, सुरक्षित यात्रा की मंगलमय शुभकामनाएं भी दीं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker