MP मानसून का दौर जारी, मौसम विभाग ने इन हिस्सों में रिमझिम बारिश का अलर्ट किया जारी

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। लगातार बारिश होने से राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अनेक स्थानों पर मौसम में ठंड घुल गई है। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में मौसम की अलग-अलग प्रणालियां सक्रिय हैं, जिसके चलते राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर रिमझिम बारिश का दौर लगातार जारी है। इस बीच कुछ स्थानों पर तेज बारिश हुई, जिसके चलते उन जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए। पिछले चौबीस घंटों के दौरान राजधानी भोपाल में 40.8  मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। 

इसके अलावा रायसेन में 84.4 मिमी, नर्मदापुरम में 61.6 मिमी, पर्यटन स्थल पचमढ़ी में 54. 8 मिमी, जबलपुर में 44. 8 मिमी, सीधी में 46 मिमी, छिंदवाड़ा में 27. 6 मिमी, टीकमगढ़ में 27 मिमी, छतरपुर के नौगांव में 24. 8 मिमी सहित प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी बारिश दर्ज की गई। राजधानी भोपाल में शुक्रवार को दिन भर बारिश की झड़ी लगी रही। हालांकि रात में इसमें राहत रही, लेकिन शनिवार सुबह से फिर बारिश का दौर शुरू हो गया।

मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान रायसेन, सिहोर, नर्मदापुरम, श्योपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, सागर और पांढुर्णा जिलों में जहां अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया, वहीं भोपाल, विदिशा, राजगढ़, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, रतलाम, देवास, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, सीधी, सतना, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, दमोह, छतरपुर तथा मैहर जिले में अनेक स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी दी है। इसके अलावा अन्य स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

राजधानी भोपाल सहित उसके आसपास के क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से बारिश का क्रम लगातार जारी है। शुक्रवार को दिन भर हुई बारिश के बाद रात में राहत रही, लेकिन शनिवार सुबह से एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होने से आम जीवन प्रभावित हुआ। अगले 24 घंटों के दौरान भोपाल तथा आसपास के स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker