महाराष्ट्र में मॉनसून का कहर जारी, IMD ने भारी बारिश की जताई संभावनाएं

महाराष्ट्र में मॉनसून का कहर जारी है। मुंबई, पुणे समेत कई क्षेत्र भारी बारिश का सामना कर रहे हैं। शुक्रवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने जानकारी दी है कि मध्य महाराष्ट्र को फिलहाल राहत के कोई आसार नहीं हैं। यहां बहुत भारी बारिश की संभावनाएं जताई जा रही हैं। साथ ही मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

आज कहां होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, केरल, माहे, कर्नाटक, लक्षद्वीप, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, करईकल और पूर्वोत्तर के लगभग सभी राज्यों में 5 दिनों के दौरान बारिश के आसार हैं।

भारी बारिश का सामना करेंगे ये राज्य

IMD ने बताया है कि मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, सौराष्ट्र, कच्छ, गुजरात, कोंकण, गोवा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश में 29 जुलाई तक, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 26 जुलाई, हरियाणा, चंडीगढ़ में 26 और 27 जुलाई, पंजाब में 27 जुलाई, पश्चिम राजस्थान में 29 जुलाई तक तमिलनाडु में 26 जुलाई, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 28 और 29 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। साथ ही गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड में 26 जुलाई और ओडिशा में 27 से 29 जुलाई तक भारी बारिश के आसार हैं।

पूर्वोत्तर के राज्यों में असम, मेघालय में 27 जुलाई तक, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 28 और 29 जुलाई में भारी बारिश की संभावनाएं हैं।

महाराष्ट्र में 15 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में पुणे, मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और आसपास के क्षेत्रों सहित राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण वर्षाजनित हादसों में कम से कम 15 लोगों की जान चली गई। अधिकारियों ने गुरुवार को यहां कहा कि सेना बचाव अभियान में नागरिक एजेंसियों की मदद कर रही है। पुणे शहर और जिले के बाकी हस्सिे बाढ़ के पानी में डूब गए हैं। 

फंसे हुए लोगों की मदद के लिए नावें तैनात की गई हैं और स्कूल बंद कर दिए गए हैं। लोगों को बचाने के लिए शहर की फायर ब्रिगेड, पुलिस, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें और अन्य एजेंसियां ​​कई इलाकों में भेजी गईं। बचावकर्मियों ने अलग-अलग स्थानों पर फंसे कई लोगों को बाहर निकालने के लिए रबर की नावों और रस्सियों का इस्तेमाल किया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker