मनाली और शिमला घूमकर हो चुके हो बोर तो हिमाचल प्रदेश की इन जगहों पर घूमने का बनाए प्लान

हिमाचल प्रदेश में कई ऐसी अनोखी जगहें हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। छुट्टियों में लोग शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसी जगहों पर घूमने जाते हैं।

पहाड़ों और प्रकृति से सटे इन इलाकों को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। लेकिन यहां हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपने पढ़ा या सुना होगा।

दरअसल, यह जगह कोई बड़ा शहर नहीं है और यही वजह है कि कम ही लोग इसके बारे में जानते हैं। हिमाचल प्रदेश में इस जगह का नाम है सेठान गांव। यह छोटा सा गांव मनाली से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हालांकि, इस गांव में ज्यादातर लोग दूसरे इलाकों से आकर बसे हैं। इस छोटे से बौद्ध गांव में केवल 20 घर हैं और यहां से कुछ शानदार दृश्य दिखाई देते हैं।

पृथ्वी पर छिपा हुआ स्वर्ग

सेथन को धरती का छिपा हुआ स्वर्ग भी कहा जाता है। जब भी स्कीइंग की बात आती है तो एली का नाम सबसे पहले लिया जाता है। लेकिन सेठान गांव का ही नजारा कुछ और ही है। यहां कम भीड़ और बर्फ से ढके ढलान आपको रोमांच का एहसास कराएंगे। आप यहां अपनी गति से स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग सीख सकते हैं। इसलिए यदि आप स्कीइंग की योजना बना रहे हैं, तो आप सेथन विलेज जा सकते हैं।

इग्लू हाउस

इससे भी दिलचस्प बात यह है कि यहां आपको एक इग्लू भी बना हुआ दिखाई देगा। अभी तक आपने इग्लू का घर शायद किताबों में ही सुना या देखा होगा। सेठान में आपको इग्लू घरों में रहने का भी मौका मिलेगा। बेशक स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और इग्लू में रहने का आनंद केवल सर्दियों के दौरान ही लिया जा सकता है। लेकिन इन गतिविधियों के लिए आप जनवरी से अप्रैल के महीने में जा सकते हैं। इग्लू में ठहरना भले ही किसी 5 स्टार होटल की तरह न लगे लेकिन आप यहां ठहरने के अनुभव को कभी नहीं भूल सकते।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker