भारत-चीन बॉर्डर पर भूस्खलन के बाद नीती हाईवे 15 घंटे बंद, यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें…

भारत-चीन बॉर्डर पर सड़क बंद होने से कई यात्री फंस गए। उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित बॉर्डर क्षेत्र को जोड़ने वाला नीती हाईवे बारिश के बाद भूस्खलन से 15 घंटे तक बंद रहा। दूसरी ओर,गंगोत्री और केदारनाथ हाईवे भी बंद होने से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

उत्तराखंड के चमोली में चीन सीमा तक जाने वाला जोशीमठ-नीती और मलारी हाईवे गुरुवार को 15 घंटे बंद रहा। भारी बारिश के कारण जोशीमठ से पांच किलोमीटर आगे मेरग लाल बाजार में सड़क का करीब 20 मीटर हिस्सा कट गया। इस कारण से सीमा पर स्थित सैन्य छावनियों और 15 गांवों के लिए वाहनों की आवाजाही ठप हो गई।

इसके अलावा बदरीनाथ हाईवे भी कई जगह मलबा आने से बाधित रहा। जोशीमठ क्षेत्र में बुधवार रात को मूसलाधार बारिश हुई।  जोशीमठ के पास नीति और मलारी बॉर्डर तक जाने वाला एकमात्र हाईवे बुधवार देर रात करीब दो बजे बंद हो गया। बारिश से भारी कटाव होने के कारण यहां पर सड़क वॉशआउट हो गई।

शाम करीब सवा पांच बजे अस्थाई तौर पर इसे खोला जा सका। पुलिस ने अनुसार, मार्ग पर वाहनों की आवाजाही शुरू करा दी गई है। दूसरी ओर बदरीनाथ नेशनल हाईवे भी बुधवार तड़के गुलाबकोटी, हेलंग, पातालगंगा और पागलनाला में भारी मलबा आने के कारण बंद हो गया।

हेलंग में सड़क सुबह साढ़े सात बजे, टंगणी पागलनाला में सुबह आठ बजे और गुलाबकोटी में सवा 10 बजे वाहनों की आवाजाही शुरू हो सकी। पातालगंगा ओपन टनल में बंद हाईवे शाम करीब चार बजे खुल सका। हालांकि मलबा हटाने के बावजूद यहां दलदल जैसी स्थिति है।

इस कारण वाहनों को यहां से निकलने में काफी परेशानी हो रही है। सेना के लिए महत्वपूर्ण हाईवे नीती बॉर्डर हाईवे सेना के लिए सीमा तक आवाजाही सुचारू रखने के लिए बेहद अहम है। इससे जोशीमठ से नीती के साथ ही मलारी, रिमखिम में सैन्य वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई।

गंगोत्री हाईवे हेलगूगाड़ में तीन घंटे बंद रहा

गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग गुरुवार को भटवाड़ी और गंगनानी के बीच हेलगूगाड़ में सुबह मलबा आने के कारण करीब तीन घंटे तक बंद रहा। इस कारण कांवड़ यात्री कुछ घंटे मार्ग के दोनों ओर फंसे रहे। भूस्खलन जोन विशनपुर में यातायात सुचारू रहा।

केदारनाथ हाईवे पर पांच घंटे आवाजाही रही ठप

तेज बारिश से आए मलबे के कारण गुरुवार को रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड (केदारनाथ) हाईवे डोलिया देवी में पांच घंटे बंद रहा। इस दौरान केदारनाथ यात्रियों और स्थानीय लोगों को मुश्किलें झेलनी पड़ी। सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लगी रही। हालांकि बाद में पुलिस ने यात्री वाहनों को सुरक्षित स्थानों पर रोक दिया था। आवाजाही शुरू होने पर वाहन छोड़े गए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker