ताइवान में तूफान ‘गेमी’ ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, इतने जख्मी

ताइवान में आए तूफान गेमी ने तबाही मचा दी है, इससे आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। तूफान के चलते, दो लोगों की मौत हो गई और 26 लोग घायल हैं, जगह -जगह बाढ़ आ गई। तूफान के ताइवान जलडमरूमध्य से चीन के पूर्वी समुद्री तट से टकराने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि चीन की ओर बढ़ने से पहले एक मालवाहक जहाज डूब गया। साथ ही और अधिक मूसलाधार बारिश होने की आशंका है।

गेमी ने आधी रात (बुधवार 1600 GMT) के आसपास यिलान काउंटी में ताइवान के उत्तरपूर्वी तट पर भूस्खलन किया। केंद्रीय मौसम प्रशासन के अनुसार, यह आठ सालों में द्वीप पर आया सबसे शक्तिशाली तूफान है और 227 किलोमीटर प्रति घंटे (141 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से चल रहा था। दोपहर 12:15 बजे तक (स्थानीय समय अनुसार), गेमी ताइवान जलडमरूमध्य में था और चीन के फुजियान प्रांत में फूजौ की ओर जा रहा है।

चीन के समुद्री तट से टकराने वाला सबसे बड़ा तूफान ‘गेमी’ 

गैमी इस साल चीन के पूर्वी समुद्री तट से टकराने वाला सबसे बड़ा तूफान होगा, इसके सर्पिल बादल-बैंड पश्चिमी प्रशांत महासागर के अधिकतर हिस्से में फैलेंगे और फिलीपींस से जापान के ओकिनावा द्वीपों तक गंभीर मौसम पैदा करेंगे।

ताइवान में, तूफान के कारण लगभग पांच लाख घरों की बिजली गुल हो गई, हालांकि अधिकांश अब वापस ऑनलाइन हो गए हैं। दक्षिणी ताइवान के कुछ हिस्सों में मंगलवार से 2,200 मिमी (87 इंच) की वर्षा दर्ज होने की उम्मीद है। तूफान के कारण पूरे ताइवान में और अधिक बारिश होने की आशंका है, कार्यालय और स्कूलों के साथ-साथ वित्तीय बाजार गुरुवार को दूसरे दिन भी बंद रहेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker