महाराष्ट्र के पुणे में बारिश ने मचाई तबाही, जलजमाव, भूस्खलन और बाढ़ जैसी स्थिति

महाराष्ट्र का पुणे बारिश (Pune Rain News) के कहर का सामना कर रहा है। खबर है कि शहर में दो दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। इस दौरान जनता को जलजमाव, भूस्खलन और बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। नौबत यहां तक आ गई है कि प्रशासन ने जनता को बहुत जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलने की सलाह दी है। कलेक्टर ने पुणे सिटी, पिंपरी चिंचवाड़ और जिले के पश्चिम हिस्सों में गुरुवार को स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है।

जिला प्रशासन ने बताया है कि बीते 24 घंटों में लोनावला में 299 मिमी, लवासा में 417 मिमी, जुन्नार में 214 मिमी बारिश हुई है। शिवाजीनगर में 101 मिमी, चिंचवाड़ सिटी में 156 मिमी बारिश हुई है। इधर, भारी बारिश के कारण डैम का जलस्तर बढ़ने की वजह से सिंचाई विभाग को खड़कवासला डैम से 35 हजार क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा है। 

इसके चलते सिंहगढ़ रोड पर हाउसिंग सोसाइटीज जलमग्न हो गई हैं। PMC ने बताया है कि एकता नगरी इलाके में कम से कम 4 हाउजिंग सोसाइटीज में पानी भरा हुआ है, जिसके चलते लोगों को सोसाइटी छोड़कर जाना पड़ा है। फिलहाल, राहत कार्य जारी है। भवानी पेठ पर पेड़ गिरने के कारण सड़क ब्लॉक हो गई है और वडगांव बुदरुक में बाउंड्री वॉल गिरने की खबरें हैं।

स्कूल बंद

पुणे जिला कलेक्टर सुहास दिवसे ने पुणे, पिंपरी चिंचवाड़, मावल, मुल्शी, भोर वेल्हा, खेड़, अंबेगांव, जुन्नार हवेली के सभी प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। उन्होंने कहा, ‘हमने निचले इलाकों में फायर ब्रिगेड और कार्यबल को तैनात किया है। लोगों को सलाह दी जा रही है कि अगर कोई जरूरी काम न हो तो घर से बाहर न निकलें।’

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पुणे में बारिश को लेकर कहा, ‘बाढ़ के कारण अलग-अलग स्थानों पर फंसे लोगों को हर संभव मदद मुहैया कराई जा रही है। अगर जरूरत पड़ी तो हम लोगों को एयरलिफ्ट भी करेंगे। NDRF को सेवा में लगाया गया है। जबकि, सेना स्टैंड बाय मोड पर है।’ पुणे के अलावा रायगढ़ जिले के वारिल तहसील में भी छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है।

साथ ही सीएम शिंदे ने शहर के नागरिकों से अपील की है कि बहुत जरूरी नहीं होने पर घर से बाहर न जाएं। खबरें हैं कि पुणे में 3 लोग करंट का शिकार भी हो गए हैं।

मुंबई में एक और झील ओवरफ्लो

पीटीआई भाषा के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के बाद, मुंबई को पानी की आपूर्ति करने वाली एक और झील तानसा बुधवार को पूरी तरह से भर गई। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बीएमसी द्वारा प्रबंधित जलाशय महानगर के लिए पीने के पानी के सात स्रोतों में से एक है और यह निकटवर्ती ठाणे जिले में स्थित है। एक अधिकारी ने बताया कि बीएमसी के हाइड्रोलिक इंजीनियरिंग विभाग के अनुसार, 1450.8 करोड़ लीटर की कुल क्षमता वाली झील शाम 4:16 बजे पूरी तरह से भर गई। 20 जुलाई को तुलसी के बाद तानसा ‘ओवरफ्लो’ होने वाली दूसरी झील है।

महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर 25 जुलाई, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र में 27 जुलाई तक,  गुजरात में 26 और 27 जुलाई, मराठवाड़ा, विदर्भ में 25 जुलाई, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान में 29 जुलाई तक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश में 25 जुलाई, पश्चिम उत्तर प्रदेश में 27 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker