स्वाद और सेहत का बेस्ट कॉम्बिनेशन: हर्बल टी

बहुत से लोगों के दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ होती है। लेकिन कई बार अधिक चाय पीने से आपकी सेहत को काफी नुकसान होता है। अक्सर लोग दूध से बनी चाय ही पीते हैं। जिसको पीने के बाद कई बार पेट भारी होने के साथ गैस, अपच और वजन बढ़ने की भी समस्या होने लगती हैं। लेकिन चाय की आदत के कारण वह चाय को कम नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी दूध की चाय से परेशान हैं, तो इसको छोड़कर हर्बल चाय का सेवन करें। हर्बल टी को फूलों, मसालों और हर्ब्स आदि का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। हर्बल टी पीने से आपकी सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं। हर्बल टी पीने से आप रिलैक्स फील करते हैं। इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं।

हर्बल चाय पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, स्ट्रेस कम होता है। इसके अलावा पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है, साथ ही वजन कम होने में भी मदद मिलती है। हर्बल चाय के सेवन से अनिद्रा की समस्या दूर होने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत बनती हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन सी हर्बल टी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

रोजहिप टी

रोजहिप टी में विटामिन सी होता है। रोजहिप टी पीने से आपकी सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इससे आप खुद को टाइप 2 डायबिटीज से बचा पाते हैं। ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। आप स्किन को सन डैमेज से बचा पाते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। आप इस चाय से अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं, जिससे सेहत को कई फायदे मिलेंगे।

लेमनग्रास

आप लेमनग्रास टी ले सकते हैं। लेमन टी में कई सारे विटामिन होते हैं। ये टी पाचन के लिए भी फायदेमंद होती है। इससे आपका स्ट्रेस कम होता है। ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है। ये कैलोरी को बर्न करने का काम करती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी ओरल हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं।

जिंजर टी यानी अदरक की चाय

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसमें एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। हर्बल टी विटामिन सी और कई मिनरल से भरपूर होती है। इस टेस्ट को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें शहद, नींबू और काली मिर्च मिला सकते हैं।

पेपरमिंट टी

पेपरमिंट टी बहुत ही रिफ्रेशिंग होती है। इससे आपका स्ट्रेस कम होता है। ये टी कैलोरी और कैफिन फ्री होती है। इससे आपकी मसल्स को आराम मिलता है। इससे आप खुद को गैस और एसिडिटी जैसी पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचा पाते हैं। ये आपके स्ट्रेस, सिरदर्द और टेंशन को कम करती है।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं। ये आपकी हेल्थ, हेयर और स्किन को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। रात के समय अगर आप इस टी को पीते हैं तो बहुत ही अच्छी नींद भी आती है।

हर्बल चाय पीने के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

हर्बल टी अधिकांश समय मसाले, हर्ब या फूलों से बनाई जाती हैं। ऐसे में इन चीजों में विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ शरीर को बीमारियों से बचाता हैं। हर्बल चाय के सेवन से सर्दी-जुकाम और खांसी में भी राहत मिलती है।

अनिद्रा में फायदेमंद

अगर आप भी नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं, तो दिन में एक कप हर्बल टी का सेवन अवश्य करें। हर्बल टी के सेवन से तनाव कम होने के साथ नींद न आने की समस्या दूर होती है। हर्बल टी में पाए जाने वाले गुण गहरी नींद लाने में मददगार होते हैं।

पाचन-तंत्र के लिए फायदेमंद

अक्सर लोगों को दूध की चाय पीने के बाद पेट में गैस, अपच और बदहजमी की शिकायत रहती है। ऐसे में हर्बल चाय के सेवन से यह सब समस्याओं से राहत मिलती है। हर्बल चाय में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो खाने को पचाने से लेकर अपच और बदहजमी से राहत देते हैं।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप भी लंबे समय से वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं, तो डाइट में हर्बल चाय को शामिल करें। हर्बल चाय के सेवन से मेटबॉलिज्म बढ़ता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। हर्बल चाय बनाने के लिए सौंफ, काली मिक्च और लौंग आदि का इस्तेमाल किया जाता है, जो वजन घटाने में मददगार होती है।

दर्द में फायदेमंद

हर्बल टी के सेवन से शरीर के दर्द से भी छुटाकार मिलता है। इन चाय में इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के दर्द को दूर करने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

हर्बल चाय के लिए गुडहल, अदरक, पेपरमिंट, केमोमाइल, लेमन ग्रास और रोजहिप चाय बनाई जा सकती हैं। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछकर ही इस चाय का सेवन करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker