बजट स्पीच से लेकर हाइलाइट्स तक, सरकार के इस ऐप में मिलेंगी सारी जानकारियां

कल यानी 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) संसद में बजट पेश करने जा रही हैं। कल पेश होने वाला यह बजट देश के हर वर्ग के लोगों के लिए खास होगा। बजट को लेकर हर वर्ग की अलग-अलग उम्मीदें हैं। अगर आप भी आगामी बजट को लेकर सारी जानकारियां पाना चाहते हैं तो सरकार का ऑफिशियल बजट ऐप Union Budget App आपके काम आएगा। इस आर्टिकल में यूनियन बजट ऐप को लेकर ही सारी जानकारियां दे रहे हैं-

किस काम आएगा Union Budget App

यूनियन बजट ऐप बजट से जुड़ी जानकारियों को एक जगह लिखित रूप में पेश करता है। 23 जुलाई को पेश होने वाले बजट से पहले इस ऐप को फोन में डाउनलोड करते हैं तो 1 फरवरी को पेश हुए अंतरिम बजट को लेकर सारी जानकारियां पढ़ सकते हैं। ऐप में बजट से जुड़ी जानकारियां पीडीएफ फॉर्मेट में मिलती हैं।

कितनी भाषा में कर सकते हैं ऐप इस्तेमाल

Union Budget App को इंग्लिश और हिंदी में इस्तेमाल करने की सुविधा मौजूद है। ऐप को डाउनलोड करने के बाद लैंग्वेज सेलेक्ट कर सारे डॉक्युमेंट्स को अपनी सुविधा के मुताबिक पढ़ सकते हैं।

डॉक्युमेंट कर सकते हैं डाउनलोड

इस ऐप में नागरिकों के लिए डॉक्युमेंट डाउनलोड करने की सुविधा भी दी गई है। बजट से जुड़े किसी भी डॉक्युमेंट को पढ़ने के साथ ठीक इसके ऊपर डाउनलोड करने का ऑप्शन नजर आता है। डाउन ऐरो आइकन पर क्लिक करने के साथ बजट डॉक्युमेंट फोन में पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाता है।

Union Budget App के बारे में

Union Budget App को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप को National Informatics Centre ने डेवलप किया है। अभी तक इस ऐप को 1 लाख से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है। रेटिंग की बात करें तो ऐप को प्ले स्टोर पर 3+ रेटिंग मिली हुई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker