उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानें IMD का अपडेट…

उत्तराखंड में मॉनूसन अब रफ्तार धीरे-धीरे पकड़ने वाला है। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में आज 17 जुलाई को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। आईएमडी की ओर से भारी पर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद पुलिस-प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है।

उत्तराखंड में खासकर कुमाऊं में मॉनसून फिर से तेजी पकड़ेगा। बुधवार को पिथौरागढ़ एवं बागेश्वर में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, देहरादून समेत अन्य जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट है।

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, चंपावत और नैनीताल जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा की संभावना है। राज्य के अन्य जिलों में कहीं कहीं गर्जना के साथ बिजली गरजने एवं तीव्र से तीव्र दौर बारिश के होने की संभावना है।

देहरादून में तेज धूप, पारा 35 पार

देहरादून में मंगलवार को तेज धूप निकली। दिनभर लोग गर्मी एवं उमस से परेशान रहे। पारा सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा 35.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं, रात का तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 23.3 डिग्री सेल्सियस रहा। पंतनगर में 36.7, मुक्तेश्वर में 24.6, नई टिहरी में 26.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

नदियों के पास नहीं जाने की अपील 

मौसम विभाग के बारिश पर अलर्ट के बाद प्रशसन भी मुस्तैद हो गया है। उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में हो रही बारिश के बाद नदियों और नालों का जलस्तर भी बढ़ गया है। बारिश पर अलर्ट के बाद पुलिस-प्रशासन की ओर से मुनादी कर लोगों से नदियों और तटीय इलाकों के पास नहीं जाने की अपील की गई है। 

पर्वतीय रूट में सफर पर रहें सतर्क 

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के 13 जिलों में से 9 जिलों में भारी बारिश पर अलर्ट जारी किया है। ऐसे में लोगों से अपील है कि पर्वतीय जिलों में सफर के दौरान वह सतर्क रहें। विदित हो कि बारिश में अकसर भूस्खलन के बाद सड़क बंद हो जाती है, जिसकी वजह से लोग फंस जाते हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker