सुप्रीम कोर्ट में NEET UG की 38 याचिकाओं पर सुनवाई जारी

नीट यूजी 2024 परीक्षा में सम्मिलित हुए 23 लाख से स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण हो सकता है। उच्चतम न्यायालय में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा – अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 2024 को रद्द करने और फिर से आयोजन का राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) को आदेश देने की मांगों से सम्बन्धित दायर 38 याचिकाओं पर सुनवाई आज यानी सोमवार, 8 जुलाई को हो रही है। इन मामलों की सुनवाई सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की खण्डपीठ द्वारा की जानी है। दो अन्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा हैं।

SC Hearing on NEET UG 2024: 18 जून को भी हुई थी सुनवाई

NTA द्वारा मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग स्नातक प्रवेश परीक्षा NEET UG 2024 के 5 मई को आयोजन और निर्धारित तिथि से 10 दिन पहले ही 4 जून को नतीजों की घोषणा के बाद से कई अनियमितताओं के आरोप के साथ इस परीक्षा को रद्द किए जाने, काउंसलिंग पर रोक लगाने और से आयोजित किए जाने की मांगों के साथ अलग-अलग याचिकाएं उच्चतम न्यायालय में दायर की गई थी।

इनमें कुछ मामलों पर सुनवाई पिछले माह के दौरान 18 जून को की गई थी। इस सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत द्वारा सरकारी एजेंसी NTA को अपना पक्ष रखने के निर्देश दिए गए थे। साथ ही, मामलों की अगली सुनवाई 8 जुलाई को किए जाने का निर्णय खण्डपीठ द्वारा लिया गया था। हालांकि, 18 जून को सुनवाई के बाद कई और याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट दायर की गई थी, जिन्हें 8 जुलाई को ही एकसाथ सुनवाई के लिए लिस्ट कर दिया गया था।

SC Hearing on NEET UG 2024: काउंसलिंग पर ये है अपडेट

ध्यान देने वाली बात है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा NEET UG 2024 को लेकर दायर किसी भी मामले की सुनवाई के दौरान सफल घोषित 13 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की चिकित्सा परामर्श समिति (MCC) द्वारा काउंसलिंग के आयोजन पर किसी भी प्रकार का प्रतिबंध नहीं लगाया गया था। इस क्रम में आरंभ में MCC ने काउंसलिग 6 जुलाई से शुरू करने की जानकारी दी थी। हालांकि, इसके बाद सरकार की तरफ से काउंसलिंग की प्रक्रिया को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है और इसका आयोजन जुलाई 2024 के तीसरे सप्ताह से किए जाने की जानकारी शनिवार को साझा की गई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker