उत्तराखंड: सस्ती बिजली से जुलाई में मिलेगी राहत, इतने रुपयों का रिबेट में होगा फायदा  

लंबे समय से महंगी बिजली दरों से जूझ रही जनता को ऊर्जा निगम ने जुलाई महीने में राहत दी है। बिजली दरों में नौ पैसे से 35 पैसे प्रति यूनिट तक की रिबेट बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी। जुलाई महीने का जो बिजली का बिल आएगा, उसमें उपभोक्ताओं को इस रिबेट का लाभ मिलेगा।

बिजली का बिल कम आएगा। गुरुवार को यूपीसीएल की ओर से जुलाई महीने की बिजली दरों का ऐलान किया गया। हर महीने बिजली दरें निर्धारित किए जाने की व्यवस्था लागू होने के बाद हर महीने उपभोक्ताओं पर बिजली का भार बढ़ता जा रहा है। लंबे समय बाद यूपीसीएल ने बिजली दरें बढ़ाने की बजाय कम कर दी हैं।

उपभोक्ताओं को बाकायदा रिबेट दी जा रही है। जुलाई महीने में बीपीएल उपभोक्ताओं का बिजली बिल में नौ प्रति यूनिट तक की कमी आएगी। घरेलू उपभोक्ताओं के बिल में 24 पैसे, कॉमर्शियल उपभोक्ताओं को 35 पैसे प्रति यूनिट की राहत मिलेगी।

सरकारी संस्थानों के बिजली बिल में 33 पैसे प्रति यूनिट, प्राइवेट ट्यूबवेल का बिल 10 पैसे प्रति यूनिट सस्ता आएगा। कृषि आधारित गतिविधियों को 15 पैसे प्रति यूनिट की राहत मिलेगी। एलटी और एचटी उद्योग का बिजली बिल 32 पैसे प्रति यूनिट तक कम आएगा।

मिक्सड लोड वाले बिजली उपभोक्ताओं को भी 30 पैसे, रेलवे को 30 पैसे और इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का बिजली बिल 29 पैसे प्रति यूनिट तक घटेगा। मुख्य अभियंता कमर्शियल डीएस खाती की ओर से राहत दिए जाने के आदेश किए गए।

जुलाई के लिए बिजली दरें 35 पैसे यूनिट तक सस्ती

सालाना टैरिफ में भी मिलेगी राहत एमडी यूपीसीएल अनिल कुमार ने कहा कि अप्रैल 2025 में जब सालाना टैरिफ आएगा, तो बिजली दरों में उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। अतिरिक्त बिजली खरीद का भार उपभोक्ताओं के सालाना टैरिफ पर नहीं पड़ेगा। बल्कि उपभोक्ताओं की सालाना बिजली दरें सामान्य रूप से ही बढ़ेंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker