जापान सरकार ने फ्लॉपी डिस्क का इस्तेमाल पर लगाया बैन, जानिए वजह…

जापान सरकार ने आखिरकार अपने सभी सिस्टम में फ्लॉपी डिस्क का इस्तेमाल बंद कर दिया है। बीते दो दशकों से जापान सरकार फ्लॉपी डिस्क का इस्तेमाल कर रही थी और लंबे समय से नौकरशाही में इसके इस्तेमाल पर रोक लगाने की कवायद चल रही थी। बीते महीने जापान सरकार ने अपने सभी 1034 रेगुलेशन गवर्निंग निकायों में डिस्क का इस्तेमाल बंद कर दिया। 

डिजिटल एजेंसी के गठन के बाद हुई शुरुआत

जापान के डिजिटल मंत्री तारो कोनो ने कहा कि ‘हमने 28 जून को फ्लॉपी डिस्क के खिलाफ जंग जीत ली’। तारो कोनो सरकारी व्यवस्था में फैक्स मशीनों और एनालॉग प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के खिलाफ खासे मुखर रहे हैं। साल 2021 में कोरोना महामारी के समय जापान में डिजिटल एजेंसी का गठन किया गया था। जब देश भर में परीक्षण और टीकाकरण शुरू किया गया तो पता चला कि सरकार अभी भी पुराने ढर्रे पर चल रही है और वहां पुरानी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। कोनो ने सरकारी व्यवस्था को आधुनिक बनाने की मांग मुखर की। इससे पहले कोनो रक्षा और विदेश मंत्रालयों के साथ-साथ COVID वैक्सीन लगाने के अभियान का भी नेतृत्व कर चुके हैं।

हालांकि जापान के डिजिटलीकरण के प्रयास में कई रुकावटें आईं। महामारी के दौरान एक संपर्क-ट्रेसिंग ऐप असफल रहा और बार-बार डेटा गड़बड़ियों के बीच सरकार के माई नंबर डिजिटल पहचान पत्र को अपनाने की प्रक्रिया भी उम्मीद से काफी धीमी रही। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker