गर्लफ्रेंड का सामान हुआ गुम, करोड़पति ने एयरलाइंस की रैंकिंग के लिए बनाई नई वेबसाइट

हम में से कई लोगों को टूटे हुए सामान या गुम हुए बैग को लेकर एयरलाइन्स से निपटने में दिक्कत होती है। लेकिन एक करोड़पति ने इस बात को दिल पर ले लिया। अपनी गर्लफ्रेंड का सूटकेस गुम होने के बाद उसने इस समस्या से निपटने की तरकीब लगाई। साथ ही वह एयरलाइन्स को सबक भी सिखाना चाहता था। इसके लिए उसने एक नई वेबसाइट बना डाली। इस वेबसाइट में सामान खोने के हिसाब से एयरलाइन्स को रेटिंग दो जा सकेगी। मूल रूप से नीदरलैंड के पीटर लेवल्स एक डेवलपर हैं। वह 40 से ज्यादा स्टार्टअप की शुरुआत कर चुके हैं। कुछ सालों पहले वह 12 महीने में 12 स्टार्टअप की शुरुआत कर सुर्खियों में आ गए थे।

उन्होंने सोशल मीडिया पर इस वेबसाइट की जानकारी शेयर की। वेबसाइट की रैंकिंग प्रणाली उड़ानों की संख्या और इस तरह के दूसरे फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए एयरलाइन्स के अलग-अलग श्रेणी के हिसाब से रैंकिग करती है। उन्होंने बताया, “यह एयरलाइन्स की उनकी मौजूदा सामान खोने की दरों के आधार पर रीयल टाइम की रैंकिंग है।” लेवल्स को वेबसाइट लॉन्च करने की प्रेरणा तब मिली जब एक सप्ताह पहले स्पेन की एयरलाइन कंपनी वुएलिंग एयरलाइंस ने लिस्बन से बार्सिलोना की उड़ान के दौरान उनकी गर्लफ्रेंड का सूटकेस गुम कर दिया था। सूटकेस फिलहाल ऑस्टिन एयरपोर्ट पर है और वे भी अमेरिका के ऑस्टिन में हैं।

पिछले चार दिनों से यह आश्वासन दिए जाने के बावजूद कि सूटकेस उनके होटल में पहुंचा दिया जाएगा, यह अभी तक नहीं पहुंचा है। बार्सिलोना में लेवल्स और उनकी गर्लफ्रेंड को भी ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ा। उनका सूटकेस एयरपोर्ट पर था। जब वे बार्सिलोना में थे, तो एयरलाइन ने उनसे होटल में सूटकेस पहुंचाने के लिए संपर्क करने का वादा किया लेकिन उन्हें किसी ने संपर्क नहीं किया। लेवल्स ने घटना पर निराशा व्यक्त की और कहा है कि वे अब कतर एयरवेज के स्वामित्व वाली वुएलिंग में कभी सफर नहीं करेंगे।

एयर इंडिया सूची में सबसे ऊपर

भारतीय एयरलाइन्स ने रैंकिंग में सबसे खराब प्रदर्शन किया है। एयर इंडिया सूची में सबसे ऊपर है, उसके बाद एयर लिंगस, वेस्टजेट एयरलाइंस, ब्रिटिश एयरवेज, आइबेरिया और स्पाइसजेट हैं। रैंकिंग से पता चलता है कि एयर इंडिया सबसे ज्यादा सामान गुम कर देता है, जबकि जापान की ऑल निप्पॉन एयरवेज में सामान खोने की दर सबसे कम है। लैटम ब्राजील और अलास्का एयरलाइंस सबसे कम बैग खोने के मामले में दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। वेबसाइट मुख्य रूप से सोशल मीडिया से डेटा एकत्र करती है क्योंकि एयरलाइंस शायद ही कभी अपने खोए हुए सामान के आँकड़े जारी करती हैं। इसलिए रैंकिंग पूरी तरह सटीक हो ऐसा जरूरी नहीं है।

लेवल्स की इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, एक एक्स यूजर ने कहा, “इस तरह की प्रेम की भाषा को अपना नाम मिलना चाहिए।” एक अन्य यूजर ने लिखा, “एयर फ़्रांस ने एक यात्रा में दो बार मेरा बैग गुम कर दिया- पेरिस->टोक्यो और टोक्यो->पेरिस।” एक अन्य यूजर ने नई मांग भी कर दी। उसने लिखा, “क्या आप एयरलाइन के अनुभवों के लिए भी ऐसा कर सकते हैं? एयरलाइन रिव्यू की तरह।”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker