सस्ते में रिपेयर होगा iPhone, 2024 के अंत तक मिलेगा थर्ड-पार्टी डिस्प्ले और बैटरी का सपोर्ट

Apple ने अपने डिवाइसेस की रिपेयरेबिलिटी और ड्यूरेबिलिटी को लेकर व्हाइट पेपर पब्लिश किया है। कंपनी का कहना है कि 2024 के अंत तक आईफोन थर्ड-पार्टी डिस्प्ले और बैटरी सपोर्ट करेंगे। कंपनी ने यह भी बताया वह साल के अंत तक थर्ड-पार्टी पार्ट्स को सपोर्ट करना शुरू कर करेगा।

एपल के नए रिपेयरेबिलिटी रूल्स

Apple का कहना है कि आईफोन जल्द ही थर्ड-पार्टी बैटरी सपोर्ट करेगा। यूजर्स आईफोन में इन बैटरियों की हेल्थ मैट्रिक्स भी चेक कर पाएंगे। फिलहाल आईफोन थर्ड-पार्टी बैटरी का हेल्थ मैट्रिक्स जैसे मैक्सिमम कैपेसिटी और साइकिल काउंट डेटा नहीं दिखता है।

एपल ने अपनी रिपोर्ट में जिक्र किया है कि मार्केट में कुछ थर्ड-पार्टी बैटरी जिन्हें नए लेबल के साथ बेचा जा रहा है वे वास्तव में सेकेंड-हैंड है, जिसके बैटरी हेल्थ मैट्रिक्स के साथ छेड़छाड़ की गई होती है। ऐसे में वह थर्ड-पार्टी बैटरी के लिए सपोर्ट बढ़ा रहा है, जो इस साल के अंत तक शुरू होगा।

हालांकि, एपल थर्ड-पार्टी बैटरी मैट्रिक्स के साथ इन्हें वेरिफाई न करने का नोटिफिकेशन भी दिखाएगा। इसके साथ ही एपल का यह भी कहना है कि थर्ड-पार्टी बैटरी के लिए दिखाए जाने वाले हेल्थ मैट्रिक्स की कोई गारंटी नहीं होगी।

Apple ने साल 2019 में iPhone की बैटरी को लॉक करना शुरू किया था। इसके बाद यूजर्स आईफोन में थर्ड-पार्टी बैटरी का इस्तेमाल नहीं पा रहे थे। थर्ड पार्टी बैटरी लगाने पर उन्हें अननोन पार्ट का नोटिफिकेशन मिल रहा था। माना जा रहा है कि ये अपडेट iOS 18 के साथ पेश किये जा सकते हैं। हालांकि, Apple ने इसे लेकर कुछ भी स्पेसिफिक डिटेल्स शेयर नहीं किए हैं।

ड्यूरेबल होंगे एपल प्रोडक्ट

Apple ने अपने व्हाइट पेपर में बताया कि वह अपने प्रोडक्ट को इस तरह डिजाइन करता है कि वे ड्यूरेबल हो। इसके साथ कंपनी का यह कहना है वह सुनिश्चित करती है कि यूजर्स कि सिक्योरिटी या प्राइवेसी से समझौता किए बगैर प्रोडक्ट को रिपेयर करना आसान हो। कंपनी का फोकस रिपेयर सर्विसेस को विस्तार देने के साथ पार्ट्स को ड्यूरेबल बनाने पर है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker