NDA में मची है कलह और विपक्ष ने महाराष्ट्र में बनाई विधानसभा चुनाव की योजना

लोकसभा चुनाव में झटका लगने के बाद महाराष्ट्र में एनडीए के बीच फिलहाल मंथन का दौर चल रहा है। भाजपा एक तरफ अजित पवार गुट पर हमलावर है तो वहीं दूसरे घटक दल भी बैठकें कर रहे हैं। वहीं इस बीच विपक्षी महाविकास अघाड़ी गठबंधन में उत्साह की स्थिति है और वे अभी से विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं। राज्य में गठबंधन को 30 लोकसभा सीटों पर जीत मिली थी, जो उसके लिए बड़ी सफलता है। यही वजह है कि लोकसभा चुनाव वाले पैटर्न पर ही गठंबधन ने विधानसभा में उतरने का फैसला लिया है।

विपक्षी गठबंधन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि लोकसभा में INDIA गठबंधन द्वारा इस्तेमाल किया गया पैटर्न राज्य में दोहराया जाएगा। महाविकास अघाड़ी मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेगा। लेकिन मुख्यमंत्री पद के लिए कोई चेहरा नहीं दिया जाएगा। मुख्यमंत्री पद को लेकर फैसला चुनाव नतीजों के बाद लिया जाएगा। दरअसल यही रणनीति उसकी लोकसभा चुनाव में भी थी। एनडीए की ओर से लगातार नरेंद्र मोदी का जिक्र करते हुए कहा जा रहा था कि हमारे पास तो पीएम का फेस है, लेकिन आपका नेता कौन है। इस पर INDIA अलायंस ने चुप्पी साध ली थी और किसी के भी नाम का ऐलान नहीं किया था।

अब महाराष्ट्र में सीएम फेस को लेकर भी यही रणनीति अपनाने की तैयारी है। महाविकास अघाड़ी के तीनों प्रमुख दल अगले सप्ताह बैठक करेंगे। इसमें सीट बंटवारे पर चर्चा होगी। चर्चा है कि गठबंधन में शामिल तीनों प्रमुख दल उद्धव सेना, कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी 96-96 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद सीएम का चेहरा यदि चुनाव में जीत मिली तो बाद में तय किया जाएगा। इसमें उस पार्टी को महत्व मिलेगा, जिसके ज्यादा सदस्य विधानसभा पहुंचेंगे। बता दें कि तीनों दल मिलकर महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में सरकार भी चला चुके हैं। ऐसे में चुनाव बाद यदि उद्धव ठाकरे को ही फिर से मौका मिल जाए तो कोई हैरानी नहीं होगी।

गौरतलब है कि महाविकास अघाड़ी ने लोकसभा में 30 सीटें जीती थीं। कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 13 सीटें जीतीं। उद्धव ठाकरे सेना ने 9 सीटें जीतीं और शरद पवार की पार्टी ने 8 सीटें जीतीं। यही नहीं लोकसभा चुनाव नतीजों का विश्लेषण करें तो राज्य की कुल 288 विधानसभा सीटों में से 150 पर INDIA अलायंस को बढ़त मिली थी। इस आंकड़े को सत्ताधारी गठबंधन के लिए खतरे की घंटी माना जा रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker