SSC CGL एग्जामिनेशन के लिए नोटिफिकेशन जारी, इन डेट्स में पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया, आवेदन शुरू

केंद्र सरकार के तमाम मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न रिक्त पदों को भरने के लिए प्रतिवर्ष संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (SSC CGL) का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष इस भर्ती परीक्षा की तैयारियों के लगे युवाओं को बता दें कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से एसएससी सीजीएल 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती से संबंधित डेट्स की घोषणा कर दी गई है। इस भर्ती के माध्यम से 17727 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

इन डेट्स में कर सकते हैं आवेदन

एसएससी सीजीएल एग्जामिनेशन 2024 की अधिसूचना जारी होने के साथ ही एप्लीकेशन प्रॉसेस भी शुरू हो गई है। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए 24 जून 2024 से 24 जुलाई 2024 रात्रि 11 बजे तक एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर भर सकते हैं। आवेदन के साथ जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी पीएच/ महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां

  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने की तिथियां: 24 जून से 24 जुलाई 2024 तक
  • आवेदन शुल्क जमा करने की लास्ट डेट: 25 जुलाई 2024
  • आवेदन पत्र में संशोधन करने की तिथियां: 10 से 11 अगस्त 2024
  • टियर-1 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) की संभावित तिथि: सितंबर/ अक्टूबर 2024
  • टियर-2 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) की संभावित तिथि: दिसंबर 2024

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। जो अभ्यर्थी स्नातक के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में अध्ययनरत है वे भी इसमें भाग ले सकते हैं। इसके साथ ही 1 अगस्त 2024 के अनुसार अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 27/ 32 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker