गाजा के साथ युद्ध खत्म करेगा इजरायल, पीएम नेतन्याहू ने कहा- अब नए दुशमन का करेंगे सर्वनाश

इजरायल और गाजा के बीच लंबे समय से संघर्ष जारी है। अब युद्ध को लेकर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की तरफ से एक बड़ूी खबर सामने आई है। उन्होंने कहा कि इजरायल गाजा में हमास के खिलाफ लड़ाई का वर्तमान चरण समाप्त कर रहा है।

वहीं दूसरी तरफ अब इजरायल लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह का सामना करने के लिए अपनी उत्तरी सीमा पर और अधिक सैनिक भेजने का मंच तैयार कर रहा है। इन टिप्पणियों  के सामने आने के बाद, इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव और बढ़ने की धमकी दी गई है। साथ ही ईरान से लेकर लेबनान तक टेंशन का माहौल है।

‘हिजबुल्लाह से लड़ने के लिए मुक्त होगी सेना’

इजरायली नेता ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा हालांकि सेना दक्षिणी गाजा शहर राफा में अपने मौजूदा जमीनी हमले को पूरा करने के करीब है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं होगा कि हमास के खिलाफ युद्ध खत्म हो गया है।नेतन्याहू ने यह भी संकेत दिया कि गाजा में भीषण युद्ध का कोई अंत नहीं दिख रहा है। लेकिन उन्होंने कहा कि गाजा में कम सैनिकों की जरूरत होगी, जिससे हिजबुल्लाह से लड़ने के लिए सेना मुक्त हो जाएगी।

इजरायली नेता ने कहा, ‘हमारे पास अपनी कुछ सेनाओं को उत्तर की ओर ट्रांसफर करने की संभावना होगी, और हम ऐसा करेंगे। उन्होंने आगे ये भी कहा, ‘सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण हमारे लिए लेकिन साथ ही हजारों विस्थापित इजरायलियों को घर लौटने की अनुमति देना भी है।

‘सिर्फ कागज पर समझौता नहीं होगा’

नेतन्याहू ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि समस्या का समाधान निकाला जा सकता है, लेकिन उन्होंने जरूरत पड़ने पर समस्या को अलग तरीके से हल करने की कसम खाई है। उन्होंने कहा, ‘हम कई मोर्चों पर लड़ सकते हैं और हम ऐसा करने के लिए तैयार हैं।’

उन्होंने कहा कि कोई भी सौदा सिर्फ कागज पर समझौता नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए हिजबुल्लाह को सीमा से दूर रखने, एक प्रवर्तन तंत्र और इजरायलियों की उनके घरों में वापसी की आवश्यकता होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker