न्यू मैक्सिको के जंगलों में लगी भीषण आग, 2 लोगों की मौत, 1,400 से ज्यादा इमारतें हुई खाक

दक्षिणी न्यू मैक्सिको के जंगलों में लगी आग में दो लोगों की मौत हो गई है। इस भीषण आग में 1,400 से ज्यादा घर और दूसरी इमारतें जल गई हैं और इसके चलते रुइदोसो के पहाड़ी रिसॉर्ट समुदाय से करीब 8,000 निवासियों को निकाला गया है।

न्यू मैक्सिको स्टेट पुलिस ने बुधवार को बताया कि एक जली हुई कार की ड्राइवर सीट पर एक व्यक्ति के अज्ञात कंकाल के अवशेष मिले हैं। वहीं, दूसरे पीड़ित की पहचान 60 वर्षीय पैट्रिक पियर्सन के रूप में हुई है। यह भीषण आग राज्य के सबसे बड़े शहर अल्बुकर्क से लगभग 135 मील दक्षिण-पूर्व में जल रही है (एक ऐसे क्षेत्र में जो कई जंगली आग का सामना कर चुका है) जिसमें 2022 में दो लोगों की मौत भी शामिल है।

गवर्नर ने की राष्ट्रपति बाइडन से आपदा घोषणा करने की मांग 

न्यू मैक्सिको के गवर्नर मिशेल लुजान ग्रिशम ने बुधवार को राष्ट्रपति जो बाइडन से साउथ फोर्क और साल्ट की आग के लिए एक बड़ी आपदा घोषणा की मांग की है। इस आग ने रुइदोसो के उत्तर और दक्षिण में 23,000 एकड़ (9,308 हेक्टेयर) से अधिक क्षेत्र को जला दिया है।

साल 2022 में भी लगा था विनाशकारी आग 

न्यू मैक्सिको लगभग तीन दशक से सूखे की चपेट में है। सूखे की वजह से ही आग जंगल की और भी विनाशकारी और तेजी से फैल रहा है। साल 2022 में राज्य को महाद्वीपीय संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ी आग का सामना करना पड़ा था जिसमें 341,000 एकड़ से अधिक क्षेत्र जल गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker