MP में 60 की स्पीड वाली तूफानी हवाओं के साथ जोरदार बारिश का यलो अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश में मौसम बदल गया है। बीते 24 घंटे के दौरान दक्षिण मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई जबकि कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। मध्य प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि से तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक मौसम कमोबेश ऐसा ही रहेगा। IMD ने मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अगले 5 दिनों के दौरान गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस रिपोर्ट में जानें अगले सात दिन तक मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम…

मौसम विभाग के मुताबिक, मराठवाड़ा और आसपास के क्षेत्रों पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन मौजूद है। इसके प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गरज, चमक और तूफानी हवाओं के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होगी। खासतौर पर 10 और 11 जून को दक्षिणी मध्य प्रदेश में कुछ जगहों पर तूफानी हवाओं के साथ ओले गिरने की संभावना है। इस दौरान हवा की रिफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में 14 जून तक तूफानी मौसम की संभावना जताई है। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। बीते 24 घंटे की बात करें तो जबलपुर, शहडोल, सागर संभागों के जिलों कहीं-कहीं जबकि भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में कुछ जगहों पर बारिश दर्ज की गई। नर्मदापुरम संभाग के जिलों में बारिश दर्ज की गई। वहीं मंदसौर, खंडवा, हरदा, बैतूल, बुरहानपुर, बड़वानी, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, शहडोल, सागर, दमोह में गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलीं।

मौसम विभाग ने खरगौन, अशोकनगर, शिवपुरी, धार, रतलाम, बैतूल, हरदा, रायसेन, उज्जैन, देवास, मंदसौर, बड़वानी, इंदौर, भोपाल, विदशा, नर्मदापुरम, सिहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, झाबुआ, कटनी, जबलपुर, दमोह, सागर जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बैतूल जिलों में विभिन्न स्थानों पर 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बैतूल जिलों में विभिन्न स्थानों पर ओले गिरने की आशंका भी जाहिर की गई है। इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker