BSF एएसआई एवं हेड कॉन्स्टेबल मिनिस्ट्रियल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए डिटेल्स…

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) में सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है। बीएसएफ की ओर से असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI- स्टेनोग्राफर) एवं हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के पदों पर बंपर भर्ती का एलान किया गया है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे कल यानी 9 जून से इसमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेंगे।

एप्लीकेशन केवल ऑनलाइन माध्यम से बीएसएफ जो ऑफिशियल वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर भरा जा सकेगा। फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार एक बार तय की गई पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से बीएसएफ की ओर से कुल 1526 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से सीआरपीएफ में 303 पदों, बीएसएफ में 319 पदों, आईटीबीपी में 219 पदों, सीआईएसएफ में 642 पदों, एसएसबी में 8 और असम राइफल्स में 35 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट) उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। स्टेनोग्राफर पदों पदों के लिए स्टेनोग्राफी स्किल की मांग भी की जाएगी। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष हो सकती है। पात्रता एवं मापदंड की जानकारी विस्तृत जानकारी के साथ ही उपलब्ध करवाई जाएगी।

कैसे कर सकेंगे अप्लाई

इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर भर्ती से संबंधित आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पहले मांगी गई डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा और इसके बाद अन्य डिटेल भरकर फॉर्म पूर्ण करना होगा। अंत में आपको निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म सबमिट कर देना है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker