18 दिन अन्य राज्यों में पहुंचे योगी ने 46 कार्यक्रमों में की शिरकत

  • भाजपा के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र और बिहार में की सर्वाधिक नौ-नौ जनसभा
  • पटना साहिब लोकसभा सीट पर एक ही दिन में दो बार योगी ने की रैली
  • राजस्थान में चार जनसभा और दो रोड शो भी किया
  • उत्तराखंड की पांच में से चार लोकसभा सीटों पर योगी ने की जनसभा
  • छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन रैलियों को किया संबोधित
  • कई केंद्रीय मंत्रियों समेत भाजपा के बड़े नेताओं के लिए भी योगी ने पसीना बहाया

लखनऊ, देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चुनावी रैली के दौरान 18 दिन अन्य राज्यों में भी पहुंचे। 12 राज्यों व दो केंद्रशासित प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने 46 चुनावी कार्यक्रम किए। इनमें से 44 जनसभा और दो रोड शो शामिल है। भारतीय जनता पार्टी के स्टार प्रचारक के रूप में योगी आदित्यनाथ ने कई केंद्रीय मंत्रियों समेत राजग के राष्ट्रीय नेताओं के लिए भी रैली-रोड शो किया। सीएम योगी ने सर्वाधिक 9-9 रैली महाराष्ट्र व बिहार में की। वहीं राजस्थान व छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में मतदाताओं ने यूपी के मुखिया को सिर आंखों पर बैठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा को सत्ता सौंपी। राजस्थान में सीएम योगी ने चार जनसभा व दो रोड शो किया, जबकि छत्तीसगढ़ में उनकी तीन रैली हुई।

महाराष्ट्र और बिहार में सर्वाधिक 9-9 रैली को किया संबोधित

योगी आदित्यनाथ ने सर्वाधिक रैली महाराष्ट्र और बिहार में की। दोनों जगहों पर उनकी 9-9 रैलियां हुईं। महाराष्ट्र में योगी आदित्यनाथ तीन दिन पहुंचे, जबकि बिहार में उनकी जनसभा पांच दिन हुई। सीएम योगी ने बिहार के पटना साहिब लोकसभा सीट से सांसद, भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के लिए एक ही दिन में दो-दो रैली भी की। महाराष्ट्र में भाजपा के साथ ही शिवसेना प्रत्याशियों के लिए भी उन्होंने वोट मांगा।

कई केंद्रीय मंत्रियों के लिए योगी ने की जनसभा

योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के साथ ही बाहर के राज्यों में चुनाव लड़ने वाले केंद्रीय मंत्रियों के पक्ष में जनसभा व रोड शो किया। केंद्रीय मंत्री व महाराष्ट्र की नागपुर सीट से प्रत्याशी नितिन गडकरी, जम्मू की उधमपुर सीट से जितेंद्र सिंह, उत्तराखंड की नैनीताल-उधम सिंह नगर सीट से प्रत्याशी अजय भट्ट, जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए योगी आदित्यनाथ ने रोड शो किया। केंद्रीय मंत्री व मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट पर चार मई को प्रचार करते हुए योगी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को जिताने की अपील की। बिहार के बेगूसराय में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के पक्ष में भी योगी की जनसभा हुई। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सीएम योगी ने हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से प्रत्याशी व केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के लिए वोट मांगा।

कई बड़े नेताओं के लिए भी योगी ने बहाया पसीना

योगी आदित्यनाथ ने भाजपा के कई बड़े नेताओं के लिए भी पसीना बहाया। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के लिए हरिद्वार में पहुंचे। राजस्थान की चित्तौड़गढ़ सीट से प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी के लिए रोड शो किया। छत्तीसगढ़ की कोरबा सीट से भाजपा उपाध्यक्ष सरोज पांडेय के लिए भी योगी ने जनसभा की। पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री व कद्दावर नेता एसएस अहलूवालिया के पक्ष में सीएम ने रैली की। भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता राजीव प्रताप रुड़ी के लिए सीएम योगी 17 मई को सारण पहुंचे। वहीं नामचीन अधिवक्ता व मुंबई उत्तर मध्य से प्रत्याशी उज्ज्वल निकम के लिए भी उन्होंने वोट मांगा। हरियाणा की दोनों सीट कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल और सिरसा से अशोक तंवर के लिए भी योगी 20 मई को पहुंचे। 23 मई को ओडिशा के पुरी से प्रत्याशी व भाजपा प्रवक्ता डॉ. संबित पात्रा, केंद्रपाड़ा से बैजयंत जय पांडा, पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्वी चंपारण से उम्मीदवार राधा मोहन सिंह के लिए भी योगी पहुंचे। 28 मई को सीएम योगी ने पटना साहिब लोकसभा सीट पर एक ही दिन में दो बार जनसभा की। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सीएम योगी ने फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के पक्ष में हिमाचल प्रदेश की मंडी में जनसभा की।

यूपी के बाहर किए सीएम योगी के कार्यक्रम

सीएम योगी ने यूपी के बाहर भी कई कार्यक्रम कर कमल खिलाने की अपील की। सीएम योगी ने 12 राज्य व दो केंद्रशासित प्रदेश में भी प्रचार किया। इसमें उन्होंने 44 जनसभा और दो रोड शो किया। दोनों रोड शो राजस्थान में हुए। चित्तौड़गढ़ से प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी व जोधपुर से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए रोड शो कर सीएम योगी ने कमल खिलाने का संकल्प दिलाया।

बिहार- 9 जनसभा
महाराष्ट्र- 9 जनसभा
राजस्थान- 4 जनसभा, 2 रोड शो
उत्तराखंड- 4 जनसभा
छत्तीसगढ़- 3 जनसभा
प. बंगाल- 3 जनसभा
ओडिशा- 2 जनसभा
हरियाणा- 2 जनसभा
हिमाचल प्रदेश- 2 जनसभा
पंजाब- 2 जनसभा
मध्य प्रदेश- 1 जनसभा
दिल्ली- 1 जनसभा
जम्मू कश्मीर – 1 जनसभा
चंडीगढ़- 1 जनसभा

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker