रॉक मेमोरि‍यल से तस्‍वीरें सामने आने पर मचा सियासी बवाल, दिग्‍व‍िजय सिंह ने कही यह बात

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ध्यान कक्ष की तस्वीरों पर सवाल उठाते हुए पूछा कि क्या प्रधानमंत्री मोदी कानून और नियमों से नहीं चलते हैं। सिंह ने आगे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से इस मुद्दे पर जवाब देने को कहा है।

शनिवार की सुबह, कांग्रेस नेता ने कपिल (@kapsology) नामक एक एक्स यूजर की पोस्ट को उद्धृत करते हुए एक्स पर पोस्ट किया, इस बात को इंगित करने के लिए धन्यवाद। क्या नरेंद्र मोदी कानून और नियमों के दायरे में नहीं आते या नियम उन पर लागू नहीं होते हैं। क्या पीएमओ कृपया जवाब देगा?

एक्स यूजर कपिल ने शुक्रवार को लिखा, यह पहली बार है जब आपने विवेकानंद स्मारक के अंदर ध्यान कक्ष की तस्वीरें देखी हैं, क्योंकि यहां फोटोग्राफी की अनुमति नहीं है और कानूनन दंडनीय है। लेकिन कैमरे के बिना ‘कैमरा-जीवी’ क्या है?

एक यूजर ने नियमों का स्‍क्रीनशॉट किया साझा

एक्स यूजर ने पोस्ट में फोटोग्राफी नियमों का स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया। पोस्ट में स्क्रीनशॉट में लिखा है, विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर जाने के लिए फोटोग्राफी के नियम सख्त और सीमित हैं, क्योंकि यह एक संरक्षित और संवेदनशील क्षेत्र है। आपको स्मारक के अंदर कोई भी फोटो या वीडियो लेने की अनुमति नहीं है, क्योंकि यह कानून द्वारा निषिद्ध और दंडनीय है। आप स्मारक के बाहर से या फेरी से केवल अधिकारियों की पूर्व अनुमति के साथ ही फोटो या वीडियो ले सकते हैं। आपको अन्य आगंतुकों की गोपनीयता और गरिमा का भी सम्मान करना चाहिए, और उन्हें अपने कैमरे से परेशान या परेशान नहीं करना चाहिए।

विशेष रूप से विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर पीएम मोदी का 45 घंटे का ध्यान गुरुवार को शुरू हुआ और आज भी जारी रहा और शनिवार शाम को समाप्त होगा। प्रधानमंत्री गुरुवार को विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंचे थे।

स्‍थान से पौराण‍िक मान्‍यता भी जुड़ी

पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी पार्वती ने भी भगवान शिव की प्रतीक्षा करते हुए एक पैर पर उसी स्थान पर ध्यान किया था। यह भारत का सबसे दक्षिणी छोर है। इसके अलावा, यह वह स्थान है जहां भारत की पूर्वी और पश्चिमी तट रेखाएं मिलती हैं। यह हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का मिलन बिंदु भी है।

इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के समापन के बाद तमिलनाडु के कन्याकुमारी में भगवती अम्मन मंदिर में पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री चुनाव प्रचार के अंत में आध्यात्मिक यात्रा करने के लिए जाने जाते हैं। इसी क्रम में वे 30 मई को कन्याकुमारी पहुंचें और 1 जून तक वहां रहेंगे। 2019 में उन्होंने केदारनाथ और 2014 में शिवाजी के प्रतापगढ़ का दौरा किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker