MP में भीषण गर्मी का दौर जारी, अनेक स्थानों पर लू का अलर्ट

राजस्थान से आ रही गर्मी हवाओं से पूरा मध्यप्रदेश जबर्दस्त गर्मी की चपेट में है। शुक्रवार को भी गर्मी का असर सुबह से देखा गया और धूप के तेवर लगातार तीखे बने रहे। आज प्रदेश के अनेक स्थानों पर लू का अलर्ट है। इस दौरान सीधी, सतना और छतरपुर में तीव्र लू चल सकती है। हालांकि मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में मानसून एक या दो दिन पहले आने की संभावना जताई है।

शुक्रवार दोपहर 2 बजे शहर के प्रमुख शहरों के तापमान की बात करें तो यह भोपाल में 40 डिग्री, इंदौर में 38 डिग्री, जबलपुर में 42 डिग्री, होशंगाबाद में 36.8 डिग्री और ग्वालियर में 46 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों ने बताया कि 24 घंटों में प्रदेश के उत्तर पश्चिम के हिस्से गुना, भिंड, मुरैना, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया सहित कुछ अन्य स्थानों पर लू का प्रभाव दिन में देखा जा सकता है। वहीं उत्तर-पूर्व के सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, शहडोल, उमरिया, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में कहीं-कहीं लू का प्रभाव देखा जा सकता है। जबकि सीधी, सतना और छतरपुर जिले में तीव्र लू का असर देखा जा सकता है। इस बीच भिंड और दतिया सहित कुछ अन्य स्थानों पर बूंदाबांदी की भी संभावना है।

IMD भोपाल के मौसम वैज्ञानिक प्रकाश ढोले ने बताया, ‘जम्मू की तरफ एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र के अलावा पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, साथ ही उत्तर प्रदेश में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है, उस विशेष चक्रवाती हवा से एक द्रोणिका रेखा बनी हुई है जो बिहार से पश्चिम बंगाल होते हुए सिक्किम की तरफ जा रही है। इसके चलते अगले 24 घंटों में ग्वालियर-चंबल संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है और अनूपपुर डिंडोरी में कहीं-कहीं बारिश देखने को मिल सकती है।

ढोले ने आगे कहा, ‘अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पूर्वी मप्र और पश्चिमी मप्र के जिले लू के प्रभाव में रहेंगे। दक्षिण-पश्चिमी, दक्षिण-पूर्वी जिले और मप्र के मध्य भाग में तापमान में एक-दो डिग्री की मामूली कमी देखने को मिल सकती है। दक्षिणी मध्य प्रदेश क्षेत्र में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। इसके अलावा, राज्य में ग्वालियर-चंबल संभाग के कुछ जिलों, निवाड़ी और रीवा संभाग के कुछ जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है।’

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में मानसून एक या दो दिन पहले आने की संभावना जताई है क्योंकि यह केरल में एक दिन पहले पहुंचा है। इस बारे में जानकारी देते हुए ढोले ने कहा, ‘मानसून केरल में एक दिन पहले पहुंचा है और अगर मानसून की यही स्थिति रही तो मध्य प्रदेश में आमतौर पर 14-15 जून को आने वाला मानसून एक या दो दिन पहले आ सकता है। राज्य की राजधानी भोपाल में मानसून के 20 जून तक पहुंचने की संभावना है।’ 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker