इजरायल ने मिस्र और गाजा के बॉर्डर पर किया कंट्रोल, पढ़ें पूरी खबर…

राफा में हमले कर रहे इजरायल ने अब मिस्र और गाजा के बॉर्डर पर भी कंट्रोल कर लिया है। बुधवार को इजरायल की सेना ने ही इसकी जानकारी दी। इजरायल ने दावा किया कि वे अबतक यहां से मिस्त्र के सिनाई की ओर जाने वाली लगभग 20 सुरंगो का भी पता लगा चुके हैं। उन्होनें यह भी दावा किया है कि सीमा के अधिकतर हिस्सों में पहले से ही सैनिक मौजूद थे।

दरअसल, गाजा-मिस्त्र सीमा से सटी 14 किलोमीटर की इस पट्टी को फिलाडेल्फिया कॅारिडोर के नाम से जाना जाता है।  इसे 2006 में एक बफर जोन के तौर पर विकसित किया गया था, ताकि हथियारों की तस्करी जैसे गैर कानूनी मामलों पर रोक लगाई जा सके।  शुरूआत में तो सीमा के फलस्तीनी हिस्से पर फलस्तीन प्राधिकरण का ही नियंत्रण था। लेकिन 2007 में हमास ने हिंसक तरीके ने गाजा पर कब्जा कर लिया था। इसके चलते यह हिस्सा भी हमास के कब्जे में आ गया था।
 
इजरायली डिफेंस फॅार्स ( आईडीएफ) का कहना है कि उन्हें कॅारिडोर में ऐसी सुरंगों के मौजूद होने की सूचना पहले से ही मिल गई थी। इसके साथ ही वंहा 82 संकरे रास्ते भी खोजे गए हैं। हालांकि ये रास्ते सीमा पार तक नहीं जाते थे, लेकिन इन्हें नष्ट कर दिया जाएगा। सीमा के कुछ हिस्सों को छोड़कर अधिकांश कॅारिडोर में सैनिकों के मौजूद होने का भी कथित दावा किया गया है। आईडीएफ ने बताया है कि उन्हें बॅार्डर पर हमास के लगभग दर्जनों रॅाकेट लॅान्चर भी मिलें हैं। बता दें कि यह इलाका राजनैतिक रूप से बहुत ही संवेदनशील है। 1978 में हुए एक समझौतै की शर्तों के तहत यह एक असैन्यीकृत क्षेत्र है।

बीते अक्टूबर में हुए  हमास के भीषण हमले के बाद से ही इजरायल एक के बाद एक सैन्य कार्रवाई कर रहा है। गत 7 मई को इजरायल ने मिस्र से सटे रफाह बॉर्डर इलाके पर भी अपना निमंत्रण स्थापित कर लिया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker