आज से 3 जून तक में मनाए जाएंगे ये बड़े व्रत त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

 मई माह जल्द ही खत्म होने वाला है और मई माह के आखिरी और जून माह के पहले सप्ताह में कई प्रमुख व्रत और त्योहार मनाए जाएंगे। हिंदू धर्म में इन सभी त्योहारों व व्रत का विशेष महत्व है। सबसे पहले आज 28 मई को बड़ा मंगल व्रत रखा जाएगा। देश में कई स्थानों पर इसे बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है। बड़ा मंगल व्रत ज्येष्ठ माह के हर मंगलवार को रखा जाता है। इसके अलावा इस सप्ताह में ये प्रमुख त्यौहार व व्रत भी रखे जाएंगे।

कालाष्टमी 30 मई को

कालाष्टमी व्रत 30 मई को रखा जाएगा। हर साल कालाष्टमी ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। इस दौरान महादेव के रौद्र रूप काल भैरव देव आराधना की जाती है। कालाष्टमी व्रत करने से सभी संकट दूर होते हैं। मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

मासिक कृष्ण जन्माष्टमी भी 30 मई को

हर माह कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है। ज्येष्ठ माह में 30 मई को मासिक कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। जगत के पालनहार भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति को जीवन में सुख, शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

अपरा एकादशी 2 जून को

हर साल ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी मनाई जाती है। इस साल अपरा एकादशी 02 जून को मनाई जाएगी। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, देश के कुछ हिस्सों में 3 जून को भी अपरा एकादशी व्रत रखा जाएगा।

प्रदोष व्रत 4 जून को

हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत का भी विशेष महत्व है। प्रदोष व्रत हर साह कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है। ऐसे में 4 जून को प्रदोष व्रत के दौरान महादेव और मां पार्वती की पूजा करना शुभ होता है। साधक के रुके हुए कार्य पूरे हो जाते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker